टेक तड़का

Online transaction safety tips ऑनलाइन ट्रांजैक्शन इन बातों का ध्यान- नहीं तो खली हो जायेगा खाता

Online transaction safety tips ऑनलाइन यूजर्स को शिकार बना रहे बदमाश- सीनियर सिटीजन के साथ हो रही वारदात

Online transaction safety tips आज भुगतान के तरीकों में काफी बदलाव आया है। अब लोग घर बैठे आसानी से लगभग हर प्रकार का भुगतान ऑनलाइन (online transaction) कर देते हैं। ऑनलाइन लेनदेन सुरक्षा टिप्स  इससे जहां यूजर्स को सुविधा हुई है वहीं दूसरी ओर साइबर फ्रॉड के मामलों में भी इजाफा देखा गया है.

विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिक पूरी जानकारी के अभाव में धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी डिजिटल माध्यम से पेमेंट करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हाल ही में गृह मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट साइबर दोस्त के जरिए ट्वीट कर यह  जानकारी दी कि वरिष्ठ नागरिकों को भुगतान करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है.

ये भी पढ़े- 75 हजार का 5G मोबाईल मिल रहा इतने कम दामों में

साइबर दोस्त

cyber dost देश में साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के लिए सरकार कई कदम उठाती है. ऐसे ही एक कदम के तहत गृह मंत्रालय ने साइबर दोस्त नाम से एक ट्विटर हैंडल लॉन्च किया है। साइबर दोस्त (@cyberdost) पहल के जरिए सरकार ऑनलाइन धोखाधड़ी (online fraud) को रोकने के लिए कदम उठाती है।

मंत्रालय अब तक साइबर दोस्त हैंडल के जरिए 1066 साइबर सुरक्षा टिप्स जारी कर चुका है। ये साइबर सुरक्षा युक्तियाँ लघु वीडियो, छवियों और रचनात्मक नारों के माध्यम से जारी की जाती हैं, ताकि लोग इसे आसान भाषा में समझ सकें। साइबर दोस्त के ट्विटर पर 3.87 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

ये भी पढ़े- फ्री में मिलेगा 4G स्मार्ट फोन-यह है Jio का शानदार ऑफर

ये भी पढ़े  UJJAIN-सावधान-कहीं आप को न ठग ले फर्जी लोन एप

रेडियो पर जानकारी

साइबर अपराधों को रोकने के लिए सरकार रेडियो पर भी कई अभियान चलाती है। साइबर अपराधों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए केंद्र सरकार ने आम जनता को 100 करोड़ से अधिक एसएमएस भी भेजे हैं। इसके साथ ही सरकार अपने निम्नलिखित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से वीडियो, छवियों आदि के माध्यम से साइबर अपराध और साइबर सुरक्षा के संबंध में विभिन्न सुझाव भी जारी करती है।

ये भी पढ़े-सबसे सस्ती स्मार्टवॉच लॉन्च, पानी से भी नहीं होगी खराब

सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग ना करे

कई बार लोग पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करके पेमेंट करते हैं, ऐसे में आपकी डिटेल्स इन पब्लिक नेटवर्क्स पर सेव हो जाती हैं और बाद में साइबर अपराधी इन्हें पढ़ सकते हैं और इनका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए, सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग करते समय विशेष रूप से सावधान रहें, और संवेदनशील जानकारी तक न पहुंचें .

सामान्य कंप्यूटर में रखे सावधानी

वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से जानकारी के अभाव में कभी-कभी ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं या सामान्य कंप्यूटर आदि के माध्यम से बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे में उनके पासवर्ड आदि सहेजे जाते हैं। और आपकी गैरमौजूदगी में लाखों की ठगी हो सकती है। इसलिए साइबर दोस्त का कहना है कि आपातकालीन स्थितियों को छोड़कर कभी भी आम कंप्यूटर का इस्तेमाल न करें।

ये भी पढ़े- मोबाइल से भी सस्ता 3-in-1 लैपटॉप, डिजाइन देख हैरत में पड़े लोग

एटीएम पर बरतें सावधानी

कई बार यह भी देखा जाता है कि एटीएम में किसी तरह की तकनीकी समस्या के चलते वरिष्ठ नागरिक किसी अनजान व्यक्ति से मदद मांगते हैं। ऐसे में आपकी जानकारी को आसानी से पढ़ने के बाद कोई दूसरा व्यक्ति बाद में आपके विरुद्ध इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए कभी भूलकर भी किसी दूसरे व्यक्ति की सलाह या मदद न लें।

ये भी पढ़े  इस तरह खरीद सकते हैं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर, घर पर होगी डिलीवरी, जानें पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप । Lonching ola electric scooter

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.