बिज़नेस

PAN-Aadhaar Link Update जुर्माने से बचना है तो आधार कार्ड से जुड़ा ये जरूरी काम तत्काल निपटाए

PAN-Aadhaar Link Update 31 मार्च 2022 तक पैन नंबर को आधार से लिंक लिंक करें नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है

हाईलाइट्स…

  • इनवैलिड पैन का उपयोग करने पर लगेगा जुर्माना
  • पैन कार्ड से आधार को लिंक करना अनिवार्य
  • 31 मार्च 2022 है लास्ट डेट

PAN-Aadhaar Link Update पैन नंबर को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो तुरंत करवा लें। पैन-आधार को आपस में लिंक करना अनिवार्य है। नहीं तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) इस लिंकिंग को लेकर काफी सख्त है। इतना ही नहीं अगर कहीं भी अवैध पैन का इस्तेमाल होता है तो जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है। सबसे पहले जान लेते हैं कि कौन-कौन से जरूरी काम हैं जो बिना पैन के नहीं हो सकते हैं।

यह भी पढ़े…

क्या होगा अगर पैन लिंक नहीं है?

1. अगर आपने अपना पैन-आधार लिंक नहीं किया है तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। और साथ ही आपका KYC भी अमान्य हो जाएगा।
2. अमान्य पैन का इस्तेमाल करना अपराध होगा, जिसके लिए आप पर 1 हजार या उससे अधिक का जुर्माना लगाया जा सकता है।
3. अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा लगाते हैं तो भी पैन अनिवार्य है। अगर पैन अमान्य हो जाता है, तो आप एसआईपी या किसी अन्य तरीके से एमएफ में पैसा नहीं लगा पाएंगे।
4. अगर आप बैंक में खाता खोलने की कोशिश करते हैं या 50,000 रुपये से ज्यादा जमा/निकालते हैं, तो वहां भी पैन जरूरी है।
5. अगर आप 5 लाख रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी खरीदते हैं तो खरीदारी में पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी। इसलिए, आप अमान्य पैन कार्ड से आभूषण नहीं खरीद सकते।
6. 5 लाख रुपये से ऊपर के वाहन की खरीद पर पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। इसलिए अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो आप कार भी नहीं खरीद सकते।

ये भी पढ़े  Sahara India Update क्या आपकी रकम भी सहारा इंडिया में फसी है ? जानिए कहा गया आपका पैसा

कहाँ पैन की आवश्यकता है?

PAN-Aadhaar Link Update आज के समय में पैन कार्ड के बिना भारत में कोई भी जरूरी काम संभव नहीं है। बैंक खाता खोलने, एमएफ या शेयरों में निवेश करने और 50,000 रुपये से अधिक के नकद लेनदेन के लिए पैन कार्ड आवश्यक है। अगर आपने पैन को आधार से लिंक किया है, तो ऐसे सभी निष्क्रिय पैन कार्ड ऑपरेटिव हो जाएंगे। यह लिंकिंग एक एसएमएस के जरिए की जा सकती है।

यह भी पढ़े…

31 मार्च तक प्रक्रिया पूरी करें-Aadhar PAN link last date

PAN-Aadhaar Link Update आयकर विभाग के नियमानुसार पैन नंबर को आधार से लिंक करना जरूरी है। इसके लिए 31 मार्च तक की समय सीमा तय की गई है। मार्च का महीना अब खत्म हो गया है। ऐसे में इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करना जरूरी है। अगर आपने अभी तक अपने पैन नंबर को आधार से लिंक नहीं किया है तो हम आपको पूरी प्रक्रिया बताते हैं।

पैन को आधार से ऑनलाइन लिंक करें

पैन को आधार से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा। दिए गए स्थान पर आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद अगर आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल लिखा है तो उस पर निशान लगा दें। अब स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करें। सभी जानकारी भरने के बाद लिंक आधार बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा।

ये भी पढ़े  सोना-चांदी कीमतों में आई रिकॉर्ड तेजी, चेक करें 10 ग्राम का भाव

इस तरह करे लिंक-How to link Aadhaar with PAN card online step by step

पैन को आधार से ऑनलाइन लिंक करने के अलावा एक और तरीका है। यह काम आप एसएमएस के जरिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर UIDPAN लिखना होगा। इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा। फिर 10 अंकों का पैन नंबर लिखना होगा। इसके बाद इस मैसेज को 56161 या 567678 पर भेज दें।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.