बैंकिंग & फाइनेंस

Personal loan status 2024 : पर्सनल लोन की 3 बड़ी खासियत, ऐसे मिलेगा उधार

Personal loan status 2024 : personal loan apply, eligibility, emi calculator, interest rate, personal loan limit in india

Personal loan status 2024 : आर्थिक परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए सबसे सस्ता और आसान रास्ता पर्सनल लोन माना जाता है। भले ही पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट अधिक हो बावजूद इसके कई लोग अपनी आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए बैंक या अन्य माध्यमों से पर्सनल लोन ले लेते हैं।

आखिर क्या कारण है कि अधिक ब्याज दर होने के बावजूद लोग पर्सनल लोन लेना अधिक पसंद करते हैं। आज हम आपको पर्सनल लोन से जुड़ी तीन खास बातों के बारे में जानकारी देंगे। दोस्तों इस आर्टिकल पर आपकी क्या राय है हमें Leave a Reply पर कमेंट कर के जरूर बताए।

कहां से ले सकते हैं पर्सनल लोन ?

best personal loan in india

मुश्किल समय में जब आपको रुपयों की आवश्यकता पड़ती है जब पर्सनल लोन एक आसान माध्यम दिखाई पड़ता है। पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन, एटीएम, नेट बैंकिंग, बैंक मोबाइल एप्लीकेशन या फिर बैंक जाकर सीधे अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि यह सब को पता होता है कि पर्सनल लोन की ब्याज दरें काफी अधिक होती है। इसलिए पर्सनल लोन लेने के पहले कई बार विचार कर लेना चाहिए।

पर्सनल लोन की तीन बड़ी खासियत क्या है ?

  • अधिकांश लोग घर की आवश्यकता कार की आवश्यकता और दो पहिया वाहन या फिर अन्य किसी चीज के लिए होम लोन, कार लोन, टू व्हीलर लोन का उपयोग करते हैं। इन लोन को लेने के लिए कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। लेकिन पर्सनल लोन के साथ ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है। कस्टमर अपनी आवश्यकता के अनुसार पर्सनल लोन ले सकता है और उसका उपयोग कहीं भी कर सकता है। इसके लिए कोई प्रतिबंध नहीं होता है।
  • गौरतलब  है कि पर्सनल लोन को इमरजेंसी लोन भी कहा जाता है। क्योंकि आप इसके लिए कभी भी और कहीं से भी अप्लाई कर सकते हैं। यह कोलेट्रल फ्री लोन है। यानि आपको इस लोन के बदले किसी भी प्रॉपर्टी को बैंक में गिरवी नहीं रखना पड़ता है।
  • जिस किसी बैंक से भी पर्सनल लोन लिया जाता है वह इसके लिए पर्याप्त समय देता है। इसके लिए फ्लेक्सिबल रीपेमेंट अवधी जुड़ी रहती है जो आमतौर पर 12 महीना से 60 महीना के बीच होती है। ऐसे में आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार से चुन सकते हैं।
ये भी पढ़े  Fastag बनवाने में आएगी परेशानी! Paytm Payment Bank ने हाथ खींचे

ताजा News और जानकारी पाने के लिए जुड़िए हमारे 👉 Whats App चैनल से क्लिक करें।

पर्सनल लोन के लिए पात्रता क्या है ? (Personal loan eligibility)

sbi personal loan

पर्सनल लोन के लिए नौकरीपेशा की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए तभी आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं गैर नौकरीपेशा लोगों के लिए उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच होता है।

लेकिन अलग-अलग बैंकों द्वारा इसका निर्धारण अपने हिसाब से किया गया है। किसी भी संस्थान में काम से कम 1 साल नौकरी करने के बाद आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वही व्यापार में लगातार 2 वर्षों के बाद आप पर्सनल लोन के अधिकारी बन सकते हैं।

Personal Loan Eligibility Criteria (Personal loan status 2024)

Bank Eligible Loan Eligible Age
एचडीएफसी बैंक Up to Rs 40 Lakh 21-60 years
आईसीआईसीआई बैंक Up to Rs 50 Lakh 23-65 years
एचडीएफसी फर्स्ट बैंक Up to Rs 1 Crore 23-60 years
इंडसइंड बैंक Rs 30,000 – Rs 50 Lakh 21-65 years

पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम आय क्या है ? (What is the minimum income for personal loan?)

personal loan apply online

पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम आय हर बैंक/ एनबीएफसी में अलग-अलग हो सकती है। अधिकांश बैंकों में पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए नौकरी पेशा लोगों की सैलरी न्यूनतम 15000 प्रति माह होना चाहिए।

पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए ? (best cibil score for loan)

पर्सनल लोन लेने के लिए संबंधित व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए। इससे कम होने पर लोन मिलने में परेशानी हो सकती है या फिर ब्याज अधिक देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े  Inactive UPI: नए साल में बंद हो जायेगा आपका यूपीआई, जानिए क्यों ?

personal loan 2024 FAQs

Q- पर्सनल लोन क्या है ?

Aus- आर्थिक परेशानी को दूर करने का बैंकिंग उपाय।

Q- पर्सनल लोन कहां मिलता है ?

Aus- ऑनलाइन, बैंक, नेटबैंकिंग, मोबाइल एप्प और एटीएम से।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.