बिज़नेस

Petrol Diesel Price Cut 2024: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सरकार ने दी राहत

Petrol Diesel Price Cut: 21 मई 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा की थी

Petrol Diesel Price Cut: केंद्र सरकार ने 2 साल बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है। गुरुवार को मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये की कटौती की है. नई दरें 15 मार्च सुबह 6 बजे से लागू होंगी. हालांकि, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत अभी भी 84 डॉलर के ऊपर है.

Petrol Diesel Price Cut

सरकार ने हाल ही में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। इसके बाद से आम लोग पेट्रोल और डीजल पर राहत की उम्मीद कर रहे थे। सरकार ने अचानक ईंधन में कटौती का फैसला लिया है.

इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने की योजना नहीं बना रही है. केंद्र सरकार ने यह घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा कीमत में कटौती के बाद की है.

उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 106 रुपये तक पहुंच जाएगी

Petrol Diesel Price Cut फिलहाल देश के अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत भी अलग-अलग है. सबसे सस्ता पेट्रोल अंडमान निकोबार में है. जबकि मध्य प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, मणिपुर, राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये और डीजल की कीमत 96 रुपये से ऊपर है.

केंद्र सरकार के इन फैसलों के बाद मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 106-109 रुपये के बीच पहुंचें. एमपी के कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमत 111 रुपये प्रति लीटर के पार है. उज्जैन में शुक्रवार से पेट्रोल की कीमत घटकर 106 रुपये के आसपास आ जाएगी.

ये भी पढ़े  Mutilated Notes Exchange Process बैंकों में बिना कमीशन कटे-फटे नोट बदले, पूरी प्रोसेस

21 मई 2022 को पेट्रोल 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था

इससे पहले 2022 में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हुई थीं. 21 मई 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा की थी.

नई कीमतें 22 मई से लागू हो गईं। हालांकि, अब जो कीमतें कम की गई हैं, वह तेल विपणन कंपनियों ने कम की हैं। ये कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे कीमतों में बदलाव करती हैं.

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कैसे तय होती हैं?

जून 2010 तक पेट्रोल की कीमत सरकार तय करती थी और हर 15 दिन में इसमें बदलाव किया जाता था। 26 जून 2010 के बाद सरकार ने पेट्रोल की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियों पर छोड़ दिया। इसी तरह अक्टूबर 2014 तक डीजल की कीमत भी सरकार तय करती थी.

19 अक्टूबर 2014 से सरकार ने यह काम भी तेल कंपनियों को सौंप दिया. फिलहाल तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत, एक्सचेंज रेट, टैक्स, पेट्रोल-डीजल के परिवहन की लागत और (Petrol Diesel Price Cut) कई अन्य चीजों को ध्यान में रखते हुए रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती हैं।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.