बिज़नेस

Petrol-Diesel Price Today: 10 मार्च को उज्जैन में क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव, जानें अपने शहर का हाल

Petrol-Diesel Price Today: क्रूड आइल की कीमतों में हो रहे बदलाव के कारण कीमतों में कटौती की बन रही सम्भावना

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता रहती है। (petrol price today) तेल कंपनी प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल के भाव जारी करती है। 10 मार्च रविवार को भी पेट्रोल और डीजल (petrol-diesel price) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया।

जबकि तेल कंपनियों को इन दोनों भारी मुनाफा हो रहा है। वहीं विश्व स्तर पर क्रूड ऑयल के दम लगातार गिरते जा रहे हैं। ऐसे में देशवासियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल के दम काम हो सकते हैं। (Petrol price in Ujjain today) आज (मार्च 10, 2024) उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.28 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.49 रुपये प्रति लीटर है।

2 साल पहले हुआ था बदलाव (Petrol-Diesel Price Today)

petrol diesel price cut गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने साल 2022 में पेट्रोल और डीजल के भाव में बदलाव किया था। तब से लेकर अभी तक केंद्र सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है। ऐसे कयास लगाया जा रहे हैं कि लोकसभा चुनाव के पहले केंद्र सरकार देशवासियों को खुशखबरी दे सकती है और पेट्रोल के दाम कम हो सकते हैं।

ताजा News और जानकारी पाने के लिए जुड़िए हमारे 👉 Whats App चैनल से क्लिक करें।

पेट्रोल-डीजल सस्ता क्यों नहीं हो रहा है?

केंद्र सरकार ने पूर्व में एक बयान जारी किया था जिसमें कहा गया था कि अगर क्रूड ऑयल की कीमत 80 डॉलर के नीचे रहती है तो पेट्रोल डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाएगा। लेकिन अभी तक पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ये भी पढ़े  Epfo rules update इन गलतियों से बंद हो जाएगा PF अकाउंट, जानिए क्या है नियम

कच्चा तेल कई बार 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया। लेकिन उसमें फिर से तेजी देखने को मिली। अगर आने वाले दिनों में कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहता है तो सरकार पेट्रोल डीजल के दाम काम कर सकती है।

शहर आज का भाव कल का भाव
नई दिल्ली 96.72 96.72
कोलकाता ₹ 106.03 ₹ 106.03
मुंबई ₹ 106.31 ₹ 106.31
चेन्नई ₹ 102.86 ₹ 102.73

कितना सस्ता होगा पेट्रोल डीजल?

लोकसभा चुनाव के मध्य नजर केंद्र सरकार देशवासियों को लुभाने के लिए पेट्रोल डीजल की कीमतों में 5 से 10 रुपए लीटर प्रति की कटौती कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि यह बदलाव लोकसभा चुनाव के पहले हो सकता है।

कौन जारी करता है पेट्रोल डीजल के दाम?

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती है। (petrol price today mp) लेकिन मई 2022 के बाद से कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं किया गया।

हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन और इंडियन आयल कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया जैसी कंपनी अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती है जिसे आप घर बैठे चेक कर सकते हैं।

मोबाइल पर पेट्रोल डीजल के दाम कैसे चेक करें?

पेट्रोल डीजल की कीमत घर बैठे मोबाइल पर आसानी से पता की जा सकती है इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा आप एसएमएस भेज कर भी कीमतों का पता कर सकते हैं।

अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर है तो पहले एसएमएस बार में जाकर RSP लिखे और साथ ही अपने शहर का कोड लिखकर मोबाइल नंबर 9224992249 पर भेज दे। लेकिन अगर आप बीपीसीएल के ग्राहक है तो आप मैसेज बार में जाकर RSP लिखकर मोबाइल नंबर 9223112222 पर एसएमएस भेज सकते हैं।

ये भी पढ़े  80 पैसे हर रोज क्यों बढ़ रही Petrol-Diesel की कीमतें? जानिए सरकार का गणित

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.