उज्जैन तड़का

Pitru Paksha-सर्वपितृ अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्धि योग-शिप्रा के घाटों पर पहुंचे श्रद्धालू

Pitru Paksha-सिद्धवट और शिप्रा के रामघाट पर रहेगी श्रद्धालुओं की भीड़

Pitru Paksha इस बार महालय श्राद्ध पर्व काल पर अलग-अलग प्रकार के योग संयोग बने। आज सर्वपितृ अमावस्या पर इस बार गज छाया योग का भी निर्माण हो रहा है साथ ही Pitru Paksha के  दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी है। लिहाजा सिद्धवट के साथ ही रामघाट क्षेत्र में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

Pitru Paksha के श्राद्ध पक्ष के अंतिम दिन बुधवार सर्वपितृमोक्ष अमावस्या पर शिप्रा तट पर स्रान के साथ ही पूर्वजों के निमित्त पिंडदान व तर्पण करने के लिए प्रदेश भर से श्रद्धालु यहां पहुंचें। श्राद्ध पक्ष की बड़ी अमावस्या होने से ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले श्रद्धालु शिप्रा में डुबकी लगाने के साथ ही शरीर में देवी-देवता आने वाले व्यक्ति को स्रान कराने के बाद पूजा कार्य किया गया। इसी प्रकार श्राद्ध पक्ष में सभी पूर्वजों के निमित्त एक ही दिन तर्पण कर मोक्ष की कामना की गई।

इसलिए खास है अमावस्या में गजयोग-Pitru Paksha

इसलिए खास है अमावस्या में गजयोग-Pitru Paksha

सूर्य का हस्त नक्षत्र पर परिभ्रमण होने के साथ ही अमावस्या तिथि का संयोग और बुधवार की साक्षी में गज छाया योग बन रहा है। ऐसे समय कुतप काल में यदि पितृों के निमित्त श्रद्धा व्यक्त की जाए जिसके अंतर्गत पितृों के निमित्त तर्पण विधान, पिंड दान, ब्राह्मण भोजन, गाय, कौवा श्वान भिक्षुक को भोजन का दान तथा तीर्थों पर वैदिक ब्राह्मण को वस्त्र, पात्र का दान करने से पितरों को उसका पुण्य फल प्राप्त होता है। इस दृष्टि से कलयुग में इस प्रकार के योग का संयोग बनना बहुत ही दुर्लभ है। ऐसी स्थिति में इस प्रकार के योग में पितृों को विष्णु लोक की प्राप्ति के लिए विशेष श्राद्ध की प्रक्रिया करनी चाहिए।

ये भी पढ़े  उज्जैन के इंजीनियर को निगल गया ताउते तूफान

सिद्धवट पर पहुंचे श्रद्धालू-Pitru Paksha 

सिद्धवट पर पहुंचे श्रद्धालू-Pitru Paksha

Pitru Paksha के अंतिम दिन बुधवार को सुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालू सिद्धवट स्थित भगवान सिद्धवट पर दूध और जल चढ़ाने के लिए पहुंचे। जबकि कई लोगों ने अपने पितृों के तर्पण के लिए पिंडदान और पूजा-पाठ करवाया। शिप्रा नदी स्थित घाट पर श्रद्धालूओं ने डूबकी लगाकर भगवान सिद्धनाथ के दर्शन किए और उसके बाद तर्पण कार्य किया। अपने पूर्वजों के तर्पण और मोक्ष के लिए देश-प्रदेश के साथ ही आसपास के शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों से भारी संख्या में लोग आए थे।

आज के दिन करने यह उपाय-Pitru Paksha

आज के दिन करने यह उपाय-Pitru Paksha

पंडित श्याम पंचोली तीर्थ पुरोहित पंडा लाल घोड़ी वाला ज्योतिष शास्त्र में Pitru Paksha अमावस्या को विशेष तिथि माना गया है। मान्यता है कि इस दिन किए गए उपाय से शुभ फल प्रदान करते हैं। अत: जीवन में आ रही समस्त परेशानियों को दूर करने के लिए अमावस्या पर ये उपाय अवश्य आजमाने चाहिए। सर्व पितृ अमावस्या के दिन घर पर एक बड़ा नींबू पूरे दिन रखें और सूर्यास्त के समय उसे अपने ऊपर से 4 बार उबारकर इसे 4 टुकड़ों में काटकर किसी चौराहे पर फेंक दें। पितृ अमावस्या के दिन इस कार्य को करने से आपके किसी भी काम में आ रही समस्त बाधा दूर होगी और बुरी नजर से भी आपका बचाव होगा।

पितृों को पसंद है मिष्ठान-Pitru Paksha

पितृों के निमित्त मीठी वस्तुओं का दान करने से आपको उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। Pitru Paksha अमावस्या दिन अपने हाथ से मीठे चावल पकाकर मंदिर में ले जाएं और वहां पर निर्धन लोगों को खिलाएं। आपको ऐसा करता देख पितृ प्रसन्न होंगे और आपको सदा सुखी रहने का आशीर्वाद प्राप्त होगा। काली चींटियों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाने से आपको पितृ अमावस्या पर विशेष लाभ प्राप्त होता है। ऐसा करने से पितृगण हमारी सभी गलतियों को माफ करते हैं।

ये भी पढ़े  Ujjain News रंगे हाथों पकड़ाया ग्राम पंचायत सचिव, किसान से मांगी रिश्वत

पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

यह भी पढ़ें…

महाकाल मंदिर के कर्मचारी और 5 सुरक्षाकर्मियों पर FIR

उज्जैन में कलेक्टर कार्यालय का घेराव-प्रशासन की कार्रवाई का विरोध

उज्जैन में लगी भीषण आग, ऑटो पार्ट्स शोरूम जलकर खाक

Fssal Certificate महाकाल का प्रसाद और अन्नक्षेत्र को मिला शुद्धता का प्रमाण

उज्जैन में बॉयोडीजल पंप के नाम पर चल रहा फर्जीवाडा । Illegal biodiesel pump

भले ही जेल में डाल दो-मकान तो नहीं टूटने देंगे

उज्जैन में छत पर बना रहा था नकली हींग लाखों का माल जप्त

उज्जैन में बाफना नमकीन पर जीएसटी की रेड । GST raid on Bafna Namkeen in Ujjain

महाकाल मंदिर के पीछे गिरी बिजली, पेड के हो गए दो हिस्से 

अवैध कॉलोनी काटने वालों के तोड़े जाऐंगे मकान

महाकाल मंदिर के पीछे गिरी बिजली, पेड के हो गए दो हिस्से 

‘दबंग फेम बॉलीवुड राइटर डायरेक्टर दिलीप शुक्ला नई शार्ट फिल्म होगी महाकाल डायरी

उज्जैन के लिए खुश खबरी-गंभीर डेम का बढ़ रहा जल स्तर

श्राद्ध पक्ष-पितृ मोक्ष के लिए किया जाता है तर्पण और पिण्डदान

उज्जैन को राहत-गंभीर डेम में 1130 एमसीएफटी पानी

उज्जैन लोकायुक्त ने सीएमओ और पंचायत समन्वयक को पकड़ा

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.