योजनाएं

PM Kisan Yojana 11th Installment Date कब जमा होगी पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त – इस तरह चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana 11th Installment Date बदलाव के कारण पीएम किसान पोर्टल पर मोबाइल नंबर से अपना स्टेटस नहीं देख पाएंगे

किसी भी किसान के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त नहीं आई है तो जानें वजह और गलती को सुधार लें। क्‍योंकि जल्द ही 11वीं किस्‍त आने वाली है।

PM Kisan Yojana 11th Installment Date किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रत्येक साल तीन किस्तों में 6 हजार रुपए किसानों के खाते में जमा किए जाते हैं। योजना के तहत सरकार ने अब तक 1 जनवरी 2022 को किसानों को 10वीं किस्त दी। जबकि किसानों को अब अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

यह भी पढ़े …

कब आएगी पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त?

PM Kisan Yojana 11th Installment Date उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तथा दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है। दिसंबर से मार्च की किश्त किसानों के बैंक खातों में पहुंच चुकी है। अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच किसान भाईयों के खाते में आने की संभावना है।

मोबाइल नंबर से नहीं देख पाएंगे स्टेटस

इससे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर डालकर स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकता था। अब ताजा बदलाव की वजह से आप पीएम किसान पोर्टल पर मोबाइल नंबर से अपना स्टेटस नहीं देख पाएंगे। अब आप अपने आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से ही स्टेटस जान पाएंगे।

ये भी पढ़े  Railways में Sports Quota से शुरू हो रही Recruitment , आवेदन के लिए नोट कर लें आखिरी तारीख

यह भी पढ़े …

इसलिए किया बदलाव

इसमें कोई शक नहीं कि मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करने में काफी सुविधा होती थी। वहीं, इसके नुकसान भी कई थे। दरअसल, कई लोग किसी का भी मोबाइल नंबर डालकर स्टेटस चेक करते थे। ऐसे में अन्य लोगों से किसानों के बारे में काफी जानकारी मिलती थी। अब ऐसा करना मुश्किल है।

6 स्टेप चेक करे अपना स्टेटस

1. स्टेटस चेक करने के लिए पहले PM Kisan Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

2. होमपेज पर आने के बाद दाईं ओर Farmers Corner पर जाएं।

3. यहां Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करें।

4. अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें।

5. Get Report पर क्लिक करें।

6. पूरी प्रक्रिया के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं।

किसानों के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी

गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है। अगर किसी किसान ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे किसान जिनको पीएम किसान योजना का लाभ मिलता है। उन्होने अभी तक अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो जल्द इसे कर लें। नीचे दी गई 9 स्टेप के माध्यम से किसान अपनी ई-केवाईसी कर सकता है।

ये भी पढ़े  हर साल मजदूरों को मिलेगी 36 हजार रूपए की पेंशन- जानिए कैसे करें आवेदन

1. ई-केवाईसी के लिए पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

2. अब होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखाई देगा।

3. Farmers Corner के ठीक नीचे एक बॉक्स है जिसमें e-kyc का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर टैप करें।

4. यहां पर एक नया पेज खुलेगा।

5. आधार नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करें इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

6. इसके बाद आधार कार्ड से लिंक अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है। फिर Get OTP बटन पर क्लिक करना होगा।

7. मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

8. ओटीपी देने के बाद सबमिट फॉर ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें।

9. अब आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी हो जाएगा।

खाते में नहीं आए पैसे तो इन नंबरों पर करें शिकायत

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 है।
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है।
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 हैं।
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन 011-24300606 है।
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 है।

इसलिए नहीं आती किसानों की किस्त

अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त आपके खाते में नहीं भेजी गई है, तो हो सकता है कि आपके दस्तावेज़ में कुछ कमी के कारण ऐसा हुआ हो। उदाहरण के लिए, आपके आधार, खाता संख्या और बैंक खाता संख्या में कुछ गड़बड़ हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो आपके खाते में आने वाली किश्तें भी नहीं भेजी जाएंगी। ऐसी गलती को आप घर बैठे ही सुधार सकते हैं।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

ये भी पढ़े  पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2021 PMVVY online registration

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.