योजनाएं

हर साल मजदूरों को मिलेगी 36 हजार रूपए की पेंशन- जानिए कैसे करें आवेदन

PM Shram Yogi Mandhan Yojana update 2 रुपये प्रतिदिन की बचत करके सालाना 36000 रुपये पेंशन प्राप्त करें

PM Shram Yogi Mandhan Yojana update श्रमिक और मजदूरों को वृद्धावस्था के खर्च के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना असंगठित PMSYM Yojana Registration क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक बेहतर योजना है। इस योजना के तहत इसी तरह के कई अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े रेहड़ी-पटरी वालों, रिक्शा चालकों, निर्माण श्रमिकों और मजदूरों को उनके बुढ़ापे को सुरक्षित करने में मदद की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार पेंशन की गारंटी देती है। इस योजना में आप सिर्फ 2 रुपये प्रतिदिन की बचत करके सालाना 36000 रुपये पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

ये भी पढ़े- सरकार दे रही बेटियों को 25 हजार रुपये की स्कॉलरशिप! मोबाइल से करें आवेदन, ये है तरीका

प्रतिदिन जमा करने होंगे 2 रुपये

इस योजना को शुरू करने पर आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे। यानी 18 साल की उम्र में रोजाना करीब 2 रुपये की बचत करके आप सालाना 36000 रुपये पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस योजना को शुरू करता है तो उसे हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे। 60 साल की उम्र के बाद आपको पेंशन मिलने लगेगी। 60 साल बाद आपको 3000 रुपये प्रति माह यानी 36000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलेगी।

ये भी पढ़े- किसानों को कृषि यंत्रों पर मिलेगी 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी- ऐसे करे आवेदन

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कसी भी बैंक का बचत बैंक खाता और स्वयं का आधार कार्ड होना चाहिए। आवेदन करने वाले की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक देश का मूल निवासी हो। वह मजदूरी करता हो।

ये भी पढ़े  आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड 2021-ऐसे करें आवेदन । Ayushman Bharat Arogya Card 2021 - How to Apply

इस तरह करवाए रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। श्रमिक सीएससी केंद्र में पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना के लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल बनाया है। इन केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन सारी जानकारी भारत सरकार के पास जाएगी।

ये भी पढ़े- पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2022

यह देनी होगी जानकारी

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने आधार कार्ड, बचत या जन धन बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो उस बैंक शाखा में भी देना होगा जहां कर्मचारी का बैंक खाता होगा, ताकि समय पर उसके बैंक खाते से पेंशन के लिए पैसे काटे जा सकें।

इनको मिलगी पात्रता

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत कोई भी असंगठित क्षेत्र का कर्मचारी, जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम है और किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रहा है, लाभ उठा सकता है। आपको बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।

ये भी पढ़े- कैसे कार्ड बनवाए, सरकार देगी 2 लाख का बीमा

टोल फ्री नंबर से मिलेगी जानकारी

इस योजना के लिए श्रम विभाग, एलआईसी, ईपीएफओ के कार्यालय को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है। यहां जाकर श्रमिक योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने योजना के लिए टोल फ्री नंबर 18002676888 जारी किया है। आप इस नंबर पर कॉल करके भी योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े  Online e-FIR 2022 घर बैठे दर्ज करवाए FIR नहीं लगाने होंगे थाने के चक्कर

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.