मप्र तड़का

PM Shree Air Ambulance Seva 2024: एमपी में मरीजों को मिलेगी विशेष सुविधा, जानिए क्या है योजना

PM Shree Air Ambulance Seva 2024: मध्य प्रदेश के Chief Minister Dr. Mohan Yadav ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू की

PM Shree Air Ambulance Seva 2024: मध्य प्रदेश के Chief Minister Dr. Mohan Yadav ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू की है। अब मरीजों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से एयरलिफ्ट कर तत्काल अस्पताल पहुंचाया जाएगा। शनिवार को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (Regional Industry Conclave 2024) के लिए के मंच से ही वर्चुअल पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा (PM Shree Air Ambulance Service 2024) की शुरुआत की है।

PM Shree Air Ambulance Seva 2024 के तहत हेलीकॉप्टर और एक फिक्स विंग कन्वर्टेड फ्लाइंग आईसीयू सभी जिला स्तर पर तैनात रहेंगे। इसमें विशेषज्ञ डॉक्टर और पैरामेडिकल की टीम तैनात रहेगी। PM Shree Air Ambulance Seva 2024 का कमान सेंटर भोपाल में बनाया गया है। जिसे प्रदेश के सभी जिला अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र से जोड़ा गया है। दोस्तों इस आर्टिकल पर आपकी क्या राय है हमें Leave a Reply पर कमेंट कर के जरूर बताए।

क्या है पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा

किसी भी आपातकालीन स्थिति में मरीज को इलाज के लिए अस्पताल ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया जाना या फिर मरीज को एयरलिफ्ट कर अस्पताल पहुंचाना मरीज के जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण है। मध्य प्रदेश सरकार PM Shree Air Ambulance Seva शुरू करके मरीज को एयर एंबुलेंस की सेवा देना निश्चित किया है।

ये भी पढ़े  आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड 2021-ऐसे करें आवेदन । Ayushman Bharat Arogya Card 2021 - How to Apply

पूर्व में इस सेवा को मुख्यमंत्री एयर एंबुलेंस का नाम देना तय हुआ था। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में फिलहाल एआईआईएमएस (AIIMS) अस्पताल में ही हेलीपैड की सुविधा है जहां पर मरीज को सीधे एयरलिफ्ट किया जा सकता है।

ताजा News और जानकारी पाने के लिए जुड़िए हमारे 👉 Whats App चैनल से क्लिक करें।

पीएम श्री एयर एम्बुलेंस का चार्ज कितना होगा?

पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा 2024 के लिए स्वास्थ्य विभाग और विमानन विभाग जल्द ही Standard Operating Procedure (SOP) जारी करेगा।

विमानन विभाग के प्रमुख सचिव संदीप यादव के अनुसार जल्द ही इसके लिए एक नंबर जारी किया जाएगा। अलग-अलग कैटेगरी में फीस भी तय की जाएगी। कंट्रोल रूम और दूसरी व्यवस्थाओं के लिए सरकार अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाएगी।

क्या खास है पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा में?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम श्री एयर एम्बुलेंस 2024 को मेडिकल इमरजेंसी के समय उपयोग किया जाएगा। कठिन भौगोलिक स्थिति जैसे क्षेत्रों से मरीजों को लिफ्ट किया जा सकेगा।

यह सुविधा दिन में मिलेगी आवश्यकता पड़ने पर राज्य के किसी भी हवाई अड्डे से ईंधन भरकर यह एंबुलेंस आगे जा सकेगी। आईसीयू विमान राज्य के सभी हवाई अड्डा और हवाई पट्टियों से 24 घंटे जुड़ा रहेगा।

पीएम एयर एम्बुलेंस से क्या फायदा होगा?

हार्ट और सांस से जुड़ी बीमारी से पीड़ित मरीज और जहर से प्रभावित मरीजों को समय पर इलाज मिल सकेगा। हाई रिस्क प्रेगनेंसी कैसे में भी एंबुलेंस की सेवा ली जा सकती है।

ये भी पढ़े  MP NEWS- सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ेगा सरकारी आवास का किराया

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme 2024) के तहत मरीजों के लिए मेडिकल एक्सपर्ट को अस्पताल तक लाया जा सकेगा। PM Shree Air Ambulance Seva 2024 आवश्यकता पड़ने पर मरीज को मुंबई दिल्ली चेन्नई हैदराबाद के बड़े हॉस्पिटलों में भी शिफ्ट किया जा सकेगा।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.