योजनाएं

PM Svanidhi Yojana 2023 सरकार का तोहफा, इन लोगों को म‍िलेंगे 50000

PM Svanidhi Yojana 2023 सरकार ने शहरी क्षेत्रों के स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक मदद देने के योजना शुरू की है

PM Svanidhi Yojana 2023 केंद्र की मोदी सरकार द्वारा अलग-अलग लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। सरकार की इन योजनाओं का लाभ छात्र से लेकर किसान तक उठा रहे हैं। अगर किसी रेहड़ी पटरी वाले को पैसों की जरूरत है तो वह इस योजना के तहत आवेदन कर पैसा ले सकता है। सरकार ने शहरी क्षेत्रों के स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत वर्ष 2020 में ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर कोष’ की शुरुआत की थी।

योजना को दिसंबर 2024 तक बढ़ाया गया

PM Svanidhi Yojana 2023 पहले यह योजना 2022 तक थी। लेकिन अब सरकार ने इसे दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया है। जी हां, अब सरकार द्वारा 50 हजार रुपये का तीसरा लोन देने की सुविधा शुरू की जा रही है। केंद्र की इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी वालों को मामूली कागजी कार्रवाई के तहत कर्ज दिया जा रहा है। तय मानकों के आधार पर इस योजना में कर्ज पर सब्सिडी भी दी जाती है। अब ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि’ योजना के तहत दिसंबर 2024 तक आवेदन किए जा सकेंगे।

ये भी पढ़े चमेली की नई शादी Dil Do Ullu Web Series देखिये ऑनलाइन

10 हजार, 20 हजार और 50 हजार का लोन

PM Svanidhi Yojana 2023 के तहत केंद्र सरकार पहला 10 हजार, दूसरा 20 हजार और तीसरा 50 हजार रुपये का कर्ज देगी। योजना में आवेदन स्वीकृत होने पर वाणिज्यिक बैंक, ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, एनबीएफसी आदि की ओर से आवेदक को एक साल के लिए स्ट्रीट वेंडर्स को 10,000 ऋण राशि प्रदान की जाती है।

ये भी पढ़े  PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन करें

ये भी पढ़े Cm हेल्प लाइन में झूठी शिकायत की तो जाना पड़ेगा जेल, सरपंचों की थी मांग

7 प्रतिशत की वार्षिक सब्सिडी

PM Svanidhi Yojana 2023 इसके अलावा रेहड़ी-पटरी वाले 20,000 रुपये और अब 50,000 रुपये का कर्ज भी ले सकते हैं। इसमें खास बात यह है कि लोन लेने के लिए गारंटी के तौर पर कुछ भी नहीं देना होता है। ईएमआई में ऋण की अदायगी उपलब्ध है। अगर आप समय पर भुगतान करते हैं तो आपको 7 प्रतिशत की वार्षिक सब्सिडी भी मिलती है।

ये भी पढ़े मेरे हसबैंड मुझे प्यार नहीं करते, महिला का डांस वीडियो वायरल

यहां करें आवेदन

PM Svanidhi Yojana 2023 केंद्र सरकार द्वारा जुलाई 2020 में शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना के तहत 30 दिनों तक सैलरी लोन देने का नियम है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए। योजना के तहत आप pmsvanidhi.mohua.org.in या मोबाइल ऐप के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास केवाईसी दस्तावेज भी होना जरूरी है। योजना के तहत रेहड़ी-पटरी, फल-सब्जी विक्रेता, लॉन्ड्री, सैलून, पान की दुकान व रेहड़ी लगाने वाले आदि आवेदन कर सकते हैं।

वाट्सऐप पर जुड़िये हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

दीपक भारती

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया में पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.