योजनाएं

पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2021 PMVVY online registration

पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2021 फॉर्म, योजना के लिए आवेदन का तरीका

पीएम वय वंदना योजना एलआईसी फॉर्म (PM vaya vandana yojana lic)-PMVVY Registration Form online, Check PM Vaya Vandana Yojana form in Hindi .योजना का आरम्भ और अर्थ पीएम वय वंदना योजना केन्द्र सरकार द्वारा 2020 को शुरू की थी। वय वंदना अपने नाम को सार्थक करते हुए केन्द्र सरकार ने भारत के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक योजना शुरू की हैं ।

यह एक तरह की पेंशन योजना है जो 60 साल या उससे अधिक उम्र लोगों के लिए है। हम यह कह सकते हैं कि वृद्धों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरूआत की होगी। ताकि वे सुखी जीवन जी सकें । उन्हें वृद्धावस्था में किसी दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े।

यह भी पढ़े  e-Shram card online registration, कैसे कार्ड बनवाए, सरकार देगी 2 लाख का बीमा

पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2021 फॉर्म

पीएम वय वंदना योजना क्या है? केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना वास्तव में भारतीय जीवन बीमा निगम की ही योजना है। इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को पेंशन की राशि दी जाती है। यह पेंशन उसे अपने निवेश किए हुए,रुपयों पर प्राप्त होती है। इस योजना के तहत 60 साल या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति यदि हर महीने पेंशन पाना चाहते हैं तो उसे 10 साल तक 8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा और यदि सालाना पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो अगले 10 साल तक के लिए उसे 8.3 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा।

उक्त बीमा योजना में पहले 7 लाख 50 हजार रुपये के निवेश का प्रावधान था जिसे बढ़ाकर अब 15 लाख रुपए कर दिया गया है। निवेश राशि के अलावा अब इसका समय सीमा भी बढ़ा दिया गया है। इसे 2020-21 से बढ़ाकर 31 मार्च 2023 तक कर दिया गया है।

प्रत्येक साल बिक्री की गई बीमा योजना की नियमों और शर्तों के अनुरूप समीक्षा की जाएगी। वित्त मंत्रालय हर साल के शुरू में ही गारंटी के साथ दर तय करेगा। पीएमवीवी 2021 के अनुसार आवेदक अपने व्याज की रकम पेंशन के रूप में ले सकता है।

यह भी पढ़े Post Office Scheme-जमा करे 1500 मिलेगे 35 लाख-जानिए सबकुछ

ये भी पढ़े  अब Ajit Pawar बने पुणे के Guardian Minister, इससे पहले BJP leader Chandrakant Patil के पास था जिम्‍मा

पीएम वय वंदन योजना एलआईसी के लाभ (lic pmvvy scheme 2021)

PM vaya vandana yojana lic 2021 योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक अपने निवेश की हुई रकम पर अच्छा ब्याज पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते है। उक्त योजना के तहत यदि व्यक्ति 12 हजार पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो उसे 1 लाख 56 हजार 658 रुपए निवेश करने होंगे और 1000 रुपए हर महीने प्राप्त करने के लिए 1 लाख 62 हजार 162 रुपए अपने खाते में जमा करने होंगे।

यदि कोई व्यक्ति जरूरत पड़ने पर लोन लेना चाहे तो इस योजना के तहत उसे आसानी से लोन भी दिया जा सकता है। आवेदक समय इस बात का चयन कर सकता है कि वह पेंशन हर महीने, तीन महीने बाद, छ महीने बाद या साल बाद लेना है। यदि महीने बाद लेंगा तो 1 हजार रुपए, तीन महीने बाद 3 हजार रुपए, छ: महीने बाद 6 हजार और साल के बाद लेना चाहे तो 12 हजार रुपए पेंशन के रूप में मिलेंगे।

पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2021 PMVVY online registration

PM vaya vandana yojana lic 2021

अगर कोई व्यक्ति किसी कारण से इस योजना को नियमित नहीं चला पा रहा है तो तय समय से पहले वह अपनी निवेश की गई राशि वापस ले सकता है। अगर संबंधित व्यक्ति को स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या है तो इलाज के लिए उसे जमा राशि का 98 प्रतिशत वापस भी मिल सकता है। उक्त योजना के अनुसार अगर कोई व्यक्ति लोन लेना चाहता तो जमा की हुई रकम का 75 प्रतिशत तक लोन ले सकता है

और हाँ, यदि कोई व्यक्ति इस योजना से जुड़ने के बाद इसकी शर्तों और नियमों से संतुष्ट नहीं है तो वह केवल 15 दिन के भीतर इसे छोड़ सकता है। लेकिन इस बात का विशेष रूप से ध्यान देना होगा कि पॉलिसी उसने ऑफलाइन खरीदी हो। इसके अतिरिक्त यदि उसने ऑनलाइन निवेश किया है तो उसे 30 दिन के अंदर वापस किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े  मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना, आवेदन फार्म । Chief Minister Girl Guardian Pension Scheme

pmvvy Form in Hindi

PM vaya vandana yojana lic पॉलिसी वापस करते समय आवेदक को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा की उसे इसके लिए सही कारण बताना होगा की आप पॉलिसी क्यों नहीं लेना चाहते यदि संबंधित व्यक्ति पॉलिसी वापस करते हैं तो उसे जमा पेंशन की राशि काटकर उसके एवज में खरीदी कीमत का रिफन्ड वापसी इस पॉलिसी की विशेषता है।

ये भी पढ़े  Railways में Sports Quota से शुरू हो रही Recruitment , आवेदन के लिए नोट कर लें आखिरी तारीख

पीएम वय वन्दना योजना के तहत 31 मार्च 2021 तक खरीदी गई पॉलिसी के लिए प्रतिवर्ष ब्याज की दर 7.40 प्रतिशत निर्धारित की गई है। इस पॉलिसी की समय सीमा 10 साल है। पॉलिसी धारक के 10 साल तक जीवित रहने पर राशि के साथ पेंशन भी देने की व्यवस्था है इसके अलावा यदि 10 साल के बीच में ही निवेश करने वाले व्यक्ति का निधन हो जाता है तो जमा राशि उनके द्वारा बनाए गए वारिस को दी जाएगी।

पीएम वय वंदन योजना एलआईसी के लिए योग्यता- pmvvy scheme eligbilty

(1) योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
(2) 60 साल या उससे अधिक उम्र होने पर ही इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।
(3) योजना का लाभ उसी व्यक्ति को मिलेगा जिसका बैंक में खाता होगा।

पीएम वय वंदन योजना एलआईसी 2021 जरुरी डॉक्यूमेंट

1. आयु प्रमाण-पत्र
2. आधार काडर्
3. आय प्रमाण-पत्र
4. निवास प्रमाण-पत्र
5. बैंक खाता पास बुक
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर

पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2021 PMVVY online registration

पीएम वय वंदन योजना 2021 के लिए आवेदन का तरीका- how to buy lic pmvvy online

अगर आप योजना के नियमों के अंतर्गत आते है और ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज आपके पास हैं तो आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते है। गौरतलब है कि इसका ऑफलाइन तरीका बहुत ही आसान और सुविधाजनक है। इसमें अपने किसी भी एलआईसी के परिचित एजेंट द्वारा इस योजना में निवेश कर सकते है। इसके अलावा एलआईसी की नजदीकी शाखा में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन का दूसरा तरीका ऑनलाइन है। इसमें आवेदक को एलआईसी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर करना होगा। एलआईसी की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको वय वंदना योजना का लिंक दिखाई देगी। जिसे आपको क्लिक करना है। क्लिक करते ही सामने एक नया पेज खुल जाएगा। उसमें नीचे की ओर देखेंगे तो पीएमवीवीव्हाय स्कीम 2021 लिखा मिलेगा। उस के ठीक नीचे बाय नाऊ लिखा होगा आपको उस पर क्लिक करना है।

ये भी पढ़े  World Cup से पहले Khalistani साजिश, धर्मशाला में सरकारी इमारत पर लिखे गए विवादित नारे

यह भी पढ़े  आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड 2021-ऐसे करें आवेदन 

इसके बाद आपके सामने एक दूसरा पेज खुल जाएगा। इस नए पेज में योजना के संबंध में थोड़ी जानकारी दी होगी। उसी पेज के नीचे क्लिक टू बाय आनलाइन के नाम से ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है। अब आपके सामने पॉलिसी रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जाएगा। जिसमें उसमें पूछी गई जानकारियों का सही उत्तर देना है। फिर अपने आवश्यक दस्तावेज भी आपको अपलोड करने होंगे। उसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। बस कुछ ही देर में आपका ऑनलाइन आवेदन जमा हो जाएगा।

वय वंदना शब्द सम्मान सूचक शब्द है जिसमें भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई पड़ती है। thetadkanews.com अपने इस लेख के जरीए आप सभी से यह कहना चाहते है कि भारत की केन्द्र सरकार ने वृद्धों के लिए यह बहुत उपयोगी योजना शुरू की है। योजना का लाभ लेकन वृद्धजन सम्मानजनक रूप से अपना जीवन व्यत्ति कर सकते है।

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1 –योजना का पुरा नाम
उत्तर-प्रधान मंत्री वय वंदना योजना

प्रश्न 2 –किसे मिलेगा योजना का लाभ
उत्तर-60 साल से अधिक उम्र और भारत के निवासी को मिलेगा लाभ

प्रश्न 3 –क्या है योजना
उत्तर-यह एक निवेश योजना है, जिसका रिटर्न पेंशन के रूप में मिलता है

प्रश्न 4 –कैसे करते है आवेदन
उत्तर-योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते है

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.