बैंकिंग & फाइनेंस

post office mis scheme Update पत्नी के साथ खोले अकाउंट हर साल होगी मोटी कमाई

post office mis scheme Update पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के जरिये आप हर महीने कर सकते कमाई

post office mis scheme in hindi, post office mis scheme age limit, post office mis scheme maximum limit, post office mis scheme 2022

post office mis scheme Update  : नौकरी के अलावा अगर आप नियमित आय का विकल्प अलग से चाहते हैं तो आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाये। पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है। खासकर उन लोगों के लिए जो पति-पत्नी का खाता खुलवाना चाहते हैं। यह योजना आपको पति-पत्नी (पति-पत्नी के लिए एमआईएस) को दोहरा लाभ दे सकती है। पोस्ट ऑफिस (पोस्ट ऑफिस एमआईएस) की मासिक आय योजना में आपको हर महीने कमाने का मौका मिलता है। यह सुविधा ज्वाइंट अकाउंट खोलने पर मिलती है। योजना में दोहरा लाभ कैसे अर्जित करें? आइए जानते हैं।

ये भी पढ़े-

ऑनलाइन पेमेंट फ्रॉड से बचने के 5 आसान टिप्स-नहीं लगेगा चूना

बिना कार्ड के एटीएम से निकाल सकते है कैश- जानिए नई सुविधा के बारे में

ऑनलाइन लोन लेने से पहले जाने ये बात नहीं तो हो जायेगी धोखाधड़ी

हर साल 59 हजार 400 रुपये कमाएं

(Open account with wife in post office) पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना (पोस्ट ऑफिस मिस स्कीम) में संयुक्त खाते के माध्यम से आपको दोगुना लाभ मिलता है। इस योजना के जरिए पति-पत्नी सालाना 59,400 रुपये तक कमा सकते हैं। इसका यह मतलब की हर महीने 4950 रुपये आप कमा सकेंगे। योजना का लाभ लेकर आप अपनी आर्थिक स्थिति को कुछ हद तक सुधार सकते है।

मासिक आय योजना क्या है?

एमआईएस योजना में खोला गया खाता एकल और संयुक्त दोनों प्रकार से खोला जा सकता है। व्यक्तिगत खाता खोलते समय आप इस योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। हालांकि ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। यह योजना सेवानिवृत्त कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत फायदेमंद है।

ये भी पढ़े  ATM में कैश फंस जाए तो जल्दी करें ये काम, नहीं तो पैसे से धो बैठेंगे हाथ

क्या लाभ हैं?-Post Office MIS interest rate 2022

एमआईएस की अच्छी बात यह है कि दो या तीन लोग मिलकर एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं। इस खाते के बदले में प्राप्त आय को प्रत्येक सदस्य को समान रूप से दिया जाता है। आप किसी भी समय संयुक्त खाते को एकल खाते में परिवर्तित कर सकते हैं। सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में भी बदला जा सकता है। खाते में कोई भी परिवर्तन करने के लिए सभी खाता सदस्यों को एक संयुक्त आवेदन देना होगा।

ये भी पढ़े-

WhatsApp Banking का उपयोग करते है तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे कभी परेशान

Google Pay Loan 2022 गूगल पे दे रहा 1 लाख रुपये का इंस्टेंट लोन, जानिए ऑफर के बारे में सबकुछ

योजना कैसे काम करती है?

इस योजना में वर्तमान में आपको 6.6 प्रतिशत की दर से वार्षिक ब्याज मिल रहा है। इस योजना के तहत, रिटर्न की गणना आपकी कुल जमा राशि पर वार्षिक ब्याज के आधार पर की जाती है। इसलिए इसे हर महीने के हिसाब से 12 भागों में बांटा गया है। आप इस हिस्से को हर महीने अपने खाते में मांग सकते हैं। यदि आपको मासिक आधार पर इसकी आवश्यकता नहीं है, तो इस राशि को मूल राशि में जोड़ने पर उस पर ब्याज भी मिलता है।

उदाहरण से आय को कैसे समझा जाएगा?-

Post Office Monthly Income Scheme Calculator पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना में पति-पत्नी ने संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये का निवेश किया है। 9 लाख की जमा राशि पर 6.6 फीसदी ब्याज दर पर सालाना रिटर्न 59,400 रुपये होगा. अगर इसे 12 भागों में बांटा जाए तो यह 4,950 रुपये मासिक होगा। मतलब आपके खाते में हर महीने 4950 रुपये आ सकते हैं. वहीं आपकी मूल राशि पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। आप चाहें तो इस योजना को 5 साल बाद और 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

ये भी पढ़े  FD Rate Hike बैंक कस्टमर्स को एफडी पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.