योजनाएं

Post Office Scheme-जमा करे 1500 मिलेगे 35 लाख-जानिए सबकुछ

Post Office Scheme-19 से 55 वर्ष की उम्र का व्यक्ति ले सकता है योजना लाभ

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलेगा तगड़ा रिर्टन

Post Office Scheme बाजार में कई निवेश ऑप्शन्स से है और इनमें से कई योजनाओं पर बताया जाने वाला रिटर्न आकर्षक भी होता है। इनमें कुछ में जोखिम भी शामिल होता है। काफी निवेश कम रिटर्न वाले सुरक्षित निवेश Scheme को अधिक पसंद करते हैं। क्योंकि इनमें जोखिम कम होता है। अगर आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं, तो इस लेख में आपको निवेश की सही जानकारी मिल जाएगी।

अगर आप अच्छे रिटर्न के लिए निवेश करना चाहते है तो Post Office Scheme की ये Scheme आपके काम आ सकती है। भारतीय डाक (Indian Post) द्वारा दी जाने वाली यह ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है। जिसमें कम जोखिम में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। ग्राम सुरक्षा योजना के तहत बोनस के साथ सुनिश्चित राशि या तो 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या मृत्यु की स्थिति में उनके कानूनी उत्तराधिकारी नामित व्यक्ति को जो भी पहले हो मिल जाता है।

Post Office Scheme-यह है नियम और शर्त

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक ग्राम सुरक्षा योजना को ले सकता है। जबकि इस Scheme के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस Scheme का प्रीमियम पेमेंट मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक कर सकते हैं। ग्राहक को प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिनों की छूट दी जाती है। पॉलिसी अवधि के दौरान चूक की स्थिति में ग्राहक पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए लंबित प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है।

ये भी पढ़े  Ladli Laxmi Yojana Update सरकार दे रही बेटियों को 25 हजार रुपये की स्कॉलरशिप! मोबाइल से करें आवेदन, ये है तरीका

Post Office Scheme मिलता है लोन

Post Office Scheme एक ऋण सुविधा के साथ आती है जिसका लाभ पॉलिसी खरीद के चार साल बाद लिया जा सकता है। सरेंडर कर सकते हैं पॉलिसी झ्र ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है। हालांकि, उस स्थिति में आपको इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा। पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया था।

Post Office Scheme मैच्योरिटी बेनेफिट

अगर कोई 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है। तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा। पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा।

Post Office Scheme पूरी जानकारी

नामांकित व्यक्ति के नाम या अन्य विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में किसी भी अपडेट के मामले में, ग्राहक इसके लिए निकटतम डाकघर से संपर्क कर सकता है। प्रश्नों के लिए, ग्राहक दिए गए टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800 180 5232/155232 या आधिकारिक वेबसाइट www.postallifeinsurance.gov.in पर समाधान के लिए संपर्क कर सकते हैं।

FAQ

Q-क्या है Post Office Scheme का नाम

Ans-ग्राम सुरक्षा योजना

Q-कौन ले सकता है लाभ

Ans-19 से 55 वर्ष की आयु वाल कोई भी नागरिक

Q-कितना करना होगा निवेश

Ans-न्यूनतम 10 हजार रुपये का करना होगा निवेश

ये भी पढ़े  खुश खबर Ladli Behna Yojana 7th Installment आज आएगी महिलाओं के खातों में

पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

यह भी पढ़ें…

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना, आवेदन फार्म । Chief Minister Girl Guardian Pension Scheme

आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड 2021-ऐसे करें आवेदन । Ayushman Bharat Arogya Card 2021 – How to Apply

सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल के 60 पद के लिए एमपी पुलिस जॉब-2021, आवेदन की अतिंम तारीख

Gov Job Alert-एम्स भोपाल जॉब्स-परियोजना सहायक के लिए करे आवेदन

प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद के लिए साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड जॉब्स 2021

डॉक्टर फेलो के 09 पदों के लिए SGBAU में नौकरियां 2021

Job Alert-आयल इंडिया लिमिटेड में करना है जॉब तो ऐसे करे आवेदन । Job in oil india limited

बैंक ऑफ इंडिया में निकली नौकरी जल्दी करे आवेदन । Bank Of India Recruitment

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.