तड़का खास

Railway Rules Uptade ट्रेन में कर दी ये गलती तो जाना पड़ेगा जेल-रेलवे ने जारी की चेतावनी

Railway Rules Uptade अगर आप ट्रेन में सफर करते है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए रेलवे की चेतावनी को समझें

ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बहुत जरूरी खबर है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए चेतावनी जारी की है। इसके लिए एक अधिकारिक नोटिफिकेशन (Official Notification) भी जारी किया गया हैं। यह चेतावनी यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा (railway rules and regulations) के लिए है। इसके तहत यात्रा के दौरान कुछ खतरनाक वस्तुओं को अपने साथ ले जाने पर रोक लगाई है। अगर कोई यात्री ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

ये भी पढ़े-रेलवे ने टिकट बुकिंग में किया बड़ा बदलाव- यात्रियों को होगा फायदा

गौरतलब है कि कोरोना काल के बाद रेलवे ने कई बड़ी ट्रेनों को एक बार फिर से शुरू कर दिया है। इसी के साथ स्थानिय स्तर पर भी ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। इसी क्रम में भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर यात्रा के दौरान कुछ वस्तुओं को प्रतिबंधित किया है। इन वस्तुओं को साथ में रखने या फिर यात्रा के दौरान ट्रेन में उपयोग करने से किसी भी प्रकार का गंभीर हादसा हो सकता है। इसके लिए रेलवे ने बकायदा एक ट्वीट भी किया है। जिसमें रेलवे ने स्पष्ट किया है कि कौन सी वस्तुओं को यात्रा के दौरान यात्री अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं।

ये भी पढ़े-अब रेलवे बढ़ाने जा रहा है ट्रेन का किराया- इन ट्रेनों से यात्रा करना पड़ेगा महंगा

रेलवे ने किया ट्वीट-railway rules for passengers

Railway Rules Uptade ट्रेन में कर दी ये गलती तो जाना पड़ेगा जेल-रेलवे ने जारी की चेतावनी

अधिकारिक नोटिफिकेशन के बाद भी भारतीय रेल ने अपने ट्वीट अकाउंट से एक ट्वीट आम यात्रियों के लिए किया है। जिसमें इस ट्वीट में स्पष्ट कहा गया है कि कोई भी यात्री सफर के दौरान किसी भी प्रकार की आग लगने वाली सामग्री (Indian Railways Ban Flammable Goods) को अपने साथ न रखें और न ही किसी ओर को ले जाने दें। सफर के दौरान इस प्रकार की सामग्री ले जाना एक दंडनीय अपराध हैं।

ये भी पढ़े  अब पटरी पर दौड़ेगी Vande Sadharan Express ट्रेन, सामान्य यात्रियों मिलेगी बेहतरीन सुविधा

अगर कोई भी यात्री ऐसा करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। पश्चिम मध्य रेलवे ने बताया कि ट्रेन मे आग फैलाने या ज्वलनशील पदार्थ या वस्तुएं ले जाना रेल अधिनियम 1989 की धारा 164 के तहत अपराध है। इस धारा के तहत पकड़े गए व्यक्ति को तीन साल तक की सजा और हजार रुपए तक का जुर्माना या फिर दोनों सजा हो सकती हैं।

ये भी पढ़े- नॉमिनेशन में नहीं जोड़ा पत्नी का नाम तो उलझ सकता है EPS पेंशन का पैसा

किन वस्तुओं पर लगाया प्रतिबंध-Railway rules in Hindi

भारतीय रेल द्वारा यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए एक आदेश जारी किया था। जिसके अनुसार कोई भी यात्री जो सामान्य, आरक्षित और एसी कोच में सफर के दौरान अपने साथ केरोसिन, सूखी घास, स्टोव, मिट्टी का तेल, गैस सिलेंडर, माचिस, पटाखें या आग फैलाने वाली किसी भी प्रकार की कोई वस्तु अपने साथ नहीं रख सकते हैं। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि यह प्रतिबंध सुरक्षित यात्रा के लिए आवश्यक हैं।

स्मोकिंग पर भी लगाया प्रतिबंध

भारतीय रेल के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि रेल यात्रा के अलावा आग की वारदातों को कंट्रोल करने के लिए रेलवे द्वारा बनाई गई योजना के तहत अब से कोई भी यात्री रेलवे स्टेशन और परिसर में भी स्मोकिंग नहीं कर सकता हैं। कोई भी यात्री या फिर बाहर का व्यक्ति परिसर में स्मोकिंग करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस उल्लंघन के लिए संबंधित व्यक्ति को जेल भी जाना पड़ सकता है। रेलवे ने इसके प्रचार प्रसार के लिए स्टेशनों पर नोटिस बोर्ड भी लगाए हैं।

ये भी पढ़े  IRCTC Rules Update 2022 अब किसी भी स्टेशन से बैठ जाइये ट्रेन में नहीं लगेगा जुर्माना

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.