तड़का खास

Rashan Dukan Ke Naye Niyam सरकार ने बनाया राशन लेने का नया नियम -आपके लिए है जरुरी

Rashan Dukan Ke Naye Niyam राशन कार्ड धारकों की सुविधा के लिए सर्कार ने बनाया जरुरी नियम उपभोक्ताओं को होगा फायदा

Rashan Dukan Ke Naye Niyam केंद्र सरकार ने गरीबों और जरूरतमंदों के फायदे के लिए एक नया नियम बनाया है। हालांकि इस नियम का पालन राशन कार्ड धारकों को नहीं बल्कि राशन दुकान संचालकों को करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और सरकारी राशन का लाभ उठाते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। सरकार ने राशन लाभार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए आवश्यक नियम बनाए हैं।

ये भी पढ़े- राशन कार्ड पर इस महीने से कम मिलेगा गेहूं -बदलें में मिलेगा ये अनाज

Rashan Dukan Ke Naye Niyam

दरअसल, राशन कई बार वजन में गड़बड़ी कर उद्धृत लोगों को कम राशन देता है। इसलिए सरकार ने अब राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल को अनिवार्य कर दिया है। इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल को अनिवार्य किये जाने के पीछे सरकार का यह उद्देशय है, की ration card holders को मिलने वाले अनाज में किसी भी प्रकार की कोई कटौती न हो पाए।

ये भी पढ़े- गैस सिलेंडर के दाम में लगी आग-50 रूपए बढ़ गए

कटौती रोकने के लिए बनाये नियम

उल्लेखनीय है कि National Food Security Law ने राशन लाभार्थियों के लिए राशन की सही मात्रा प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है, इसके लिए केंद्र सरकार ने Electronic Point Of Sale (EPOS) उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक स्केल से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। राशन की दुकानें। . सरकार ने यह कदम लाभार्थियों के लिए खाद्यान्न तौलते समय राशन की दुकानों में पारदर्शिता बढ़ाने और कटौती को रोकने के लिए उठाया है।

ये भी पढ़े  फुटबॉल स्टेडियम का वीडियो वायरल We Want Beer का लगाया नारा

ये भी पढ़े- इन राशन कार्ड वालों पर होगी कार्रवाई-जानिए कारण

क्या कहते है नियम

सरकार के अनुसार, अधिनियम की धारा 12 के तहत खाद्यान्न तौल में सुधार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) के संचालन की पारदर्शिता में सुधार के माध्यम से प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का एक प्रयास है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत, सरकार देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम गेहूं और चावल (खाद्यान्न) क्रमशः 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर दे रही है।

ये भी पढ़े- ट्रेन में कर दी ये गलती तो जाना पड़ेगा जेल-रेलवे ने जारी की चेतावनी

ये हुआ बदलाव

Rashan Dukan Ke Naye Niyam एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि ईपीओएस उपकरणों के माध्यम से राज्यों को राशन उपलब्ध कराने के लिए राज्यों को प्रोत्साहित करने के लिए 17.00 रुपये प्रति क्विंटल के अतिरिक्त लाभ के साथ बचत को बढ़ावा देने के लिए खाद्य सुरक्षा 2015 के उप-नियम (2) के नियम 7 में संशोधन किया गया है। है।नए नियम के तहत पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस की खरीद और उसके रखरखाव की लागत के लिए अलग से मार्जिन दिया जाएगा।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.