बैंकिंग & फाइनेंस

RBI Monetary Policy-आरबीआई ने लिया बड़ा फैसला, हाउसिंग लोन वालों को मिली खुशी

RBI Monetary Policy– Reserve Bank of India ने शुक्रवार को अपनी मौद्रिक नीति (Monetary Policy) का ऐलान कर दिया है. RBI Governor Shaktikant Das ने repo rate में कोई बदलाव नहीं किया. इस फैसले से लोन की ईएमआई (Loan EMI) न तो बढ़ेगी और न ही इसमें

कमी आएगी. इस मौद्रिक नीति से housing sector में खुशी की लहर है. ऐसा माना जा रहा है कि इससे आर्थिक मोर्चे पर स्थिरता बरकरार रहेगी, जो कि घरों की कीमतों और मांग पर अच्छा असर डालेगी. इस फैसले का पॉजिटिव असर stock market पर भी पड़ा.

घरों की कीमत में भी इजाफा (RBI Monetary Policy)

RBI की स्थिर मौद्रिक नीति की एनरॉक ग्रुप (ANAROCK Group) के चेयरमैन अनुज पुरी ने सराहना की है. उन्होंने कहा कि Indian economy मजबूत स्थिति में है. हाल ही में जारी किए गए GDP के आंकड़े भी इसकी गवाही देते हैं.

अब रिजर्व बैंक ने भी रेपो रेट स्थिर रखकर इसकी पुष्टि कर दी है. यह Reserve Bank of India की तरफ से घर खरीदने वालों के लिए तोहफा है.

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होने से बैंकों को समान दरों पर लोन मिलता रहेगा. उन्होंने कहा कि घरों की कीमत में भी इजाफा होने की आशंका घट गई है.

टॉप-7 शहरों में तेजी से बढ़े हैं दाम

अनुज पुरी ने बताया कि हाउसिंग मार्केट तेजी से बदल रहा है. पिछले कुछ महीनों में दिल्ली-मुंबई समेत देश के सात बड़े शहरों में घरों की कीमतें 8 से 18 फीसदी तक बढ़ी हैं.

इससे आशंका जताई जा रही थी कि यदि Reserve Bank of India मौद्रिक नीति में रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लेता है तो ब्याज दरें बढ़ने से लोग घरों की खरीद से दूरी बनाने लगेंगे. हालांकि, रिजर्व बैंक ने अगले कुछ दिनों के लिए real estate सेक्टर को राहत दे दी है.

ये भी पढ़े  Inactive UPI: नए साल में बंद हो जायेगा आपका यूपीआई, जानिए क्यों ?

होम लोन की ब्याज दरों में कोई बदलाव

एनरॉक रिसर्च के मुताबिक, पिछले एक साल में सबसे ज्यादा कीमतें हैदराबाद में बढ़ी हैं. यहां मकानों की कीमतें औसतन 18 फीसदी तक बढ़ी हैं.

फिलहाल देश के टॉप 7 शहरों में प्रति स्क्वायर फीट की कीमत 6800 रुपये हो गई है, जो कि 2022 में 6105 रुपये थी. इसमें 7 फीसदी का उछाल आया है. पुरी ने कहा कि होम लोन की ब्याज दरों में कोई बदलाव न होने से हाउसिंग सेक्टर का आगे बढ़ना तय हो गया है.

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.