बैंकिंग & फाइनेंस

Paytm Payments Bank update | RBI की पेटीएम पर सख्ती नए कस्टमर्स जोड़ने पर लगाई रोक

Paytm Payments Bank update आरबीआई के आदेश के बाद कस्टमर्स में मची खलबली, पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

Paytm Payments Bank update भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर सख्ती की है। आरबीआई के एक आदेश के बाद पेटीएम अब नए ग्राहक नहीं जोड़ सकता है। इसी कार्रवाई के साथ आरबीआई ने बैंक को आईटी सिस्टम ऑडिट (comprehensive System Audit) के लिए ऑडिट फर्म अपॉइंट करने के लिए भी कहा है। आईटी ऑडिटर्स की रिपोर्ट देखने के बाद आरबीआई यह सुनिश्चित करेंगा की पेटीएम को नए ग्राहक जोड़ने की अनुमति दी जाए या नहीं।

Paytm Payments Bank update मटेरियल सुपरवाइजरी से जुड़ी चिंताओं के कारण आरबीआई (RBI) ने पेटीएम (paytm) पर यह रोक लगाई है। बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35ए के तहत यह कार्रवाई की गई है। उक्त कार्रवाई तब की जाती है जब बैंक के जमाकर्ताओं को किसी भी प्रकार की हानि होने की संभावना हो। एक पेमेंट बैंक अपने कस्टमर्स से जमा राशि ले सकता है। हालांकि इसे अपनी बैलेंस शीट में उसे लाने की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़े…

साल 2018 में भी हुई थी कार्रवाई

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। इसके पहले भी जब नियामक ने पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई की थी। साल 2018 अगस्त में आरबीआई ने पेटीएम पमेंट्स बैंक के खिलाफ इसी प्रकार की सख्त कार्रवाई की थी। तब नियामक ने नो योर कस्टमर नियमों के उल्लघंन को कारण बताया था। तकनीकी परेशानियों के कारण आरबीआई ने साल 2020 दिसंबर में एचडीएफसी बैंक पर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और नए डिजिटल प्रोडक्ट लॉन्च करने पर रोक लगाई थी। गौरतलब है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पिछले साल ही आरबीआई से शेड्यूल बैंक का अधिकार प्राप्त हुआ है।

ये भी पढ़े  Bank Holidays: जरुरी खबर, इन 5 दिन रहेगी बैंक में नहीं होगा काम

देश का पहला बैंक बना

पिछले दिनों पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से बताया गया था कि दिसंबर में 92.6 करोड़ से अधिक यूपीआई ट्रांजैक्शन किए गए। बैंक ने दावा किया था कि ऐसा करने वाला वह देश का पहला बैंक बन गया है। इसी प्रकार पेटीएम का यह भी दावा है कि उसके पास 30 करोड़ से अधिक वॉलेट और 6 करोड़ बैंक खाते हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक अपने कस्टमर्स को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट, स्पेड एनालिटिक्स, डिजिटल पासबुक, वर्चुअल डेबिट कार्ड, मनी ट्रांसफर के साथ ही फिक्स डिपॉजिट की सुविधाएं भी देता है।

यह भी पढ़े…90 हजार रुपए तक बढ़ जाएगी सैलरी, 31 मार्च से सैलरी में आएगा बड़ा उछाल

मौजूदा कस्टमर्स को नहीं होगी परेशानी

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने यह स्पष्ट किया है कि इस सख्ती से पेटीएम पेमेंट्स के मौजूदा कस्टमर्स को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। केंद्रीय बैंक की और से अभी सिर्फ बैंक के नए कस्टमर्स को जोड़ने पर रोक लगाई गई है। इस रौक से मौजूदा कस्टमर्स के ट्रांजेक्शन और खातों को लेकर किसी भी प्रकार के दिशा-निर्देश नहीं दिए है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक से लाभ

  • अकाउंट ओपनिंग और पेपर वर्क की कोई आवश्यकता नहीं।
  • बैंक खाते में कोई निनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं।
  • डिजिटल प्लेटफार्म होने के कारण इसका उपयोग आसान है।
  • बैंक द्वारा सभी प्रकार की सुविधाएं 24 घंटे दी जाती है।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

ये भी पढ़े  UPI payment Update: यूजर्स की खुली किस्मत! 10 जनवरी से लागू नया नियम

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.