बिज़नेस

Sahara India Update क्या आपकी रकम भी सहारा इंडिया में फसी है ? जानिए कहा गया आपका पैसा

Sahara India SEBI Case सहारा इंड‍िया ने एक लेटर के जरिये सेबी पर निवेशकों को पैसा नहीं लौटाने का आरोप लगाया

Sahara India SEBI Case सहारा इंडिया में फसी है लाखों लोगों की रकम। सहारा ने ओएफसीडी के जरिये दो से ढाई करोड़ निवेशकों से करीब 24000 करोड़ रूपये जुटाए है। सेबी (Securities and Exchange Board of India) ने सहारा की दोनों कंपनियों को पैसा जुटाना बंद करने का आदेश दिया और 15 फीसदी ब्याज के साथ उनका पैसा लौटने को कहा। पैसा वापस दिलाने के लिए सरकार की ओर से काफी समय से प्रयास चल रहे हैं। सरकार की ओर से वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी सदन में बयान दिया.

ये भी पढ़े- 50 हजार रुपये लगा कर एक साल में बन गए करोड़पति

दस्तावेजों में रिकॉर्ड का पता नहीं

इस दौरान वित्त राज्य मंत्री ने कहा था कि सेबी SEBI को 81.70 करोड़ रुपये में 53,642 मूल बांड प्रमाणपत्र/पासबुक से संबंधित 19,644 आवेदन प्राप्त हुए हैं. सरकार ने यह भी बताया था कि शेष आवेदनों के रिकॉर्ड SIRECL और SHICL द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों में ट्रेस करने योग्य नहीं हैं।

25,000 करोड़ रुपये रखने का आरोप

अब सहारा (sahara) ने फिर से  बाजार नियामक सेबी (sebi) पर निवेशकों के 25,000 करोड़ रुपये रखने का आरोप(sahara sebi case) लगाया है. इससे पहले भी सहारा की तरफ से ये बात कही जा चुकी है. सहारा ने पत्र में लिखा है कि वह (सहारा) भी सेबी से पीड़ित हैं। हमें दौड़ने के लिए कहा जाता है लेकिन हमें जंजीरों में बांधकर रखा जाता है।

ये भी पढ़े-अब नहीं होगा खाने का तेल महंगा- सरकार ने बनाया यह प्लान

ये भी पढ़े  Drug Price Hikes 2022 अब जरूरी दवाएं हो जाएंगी महंगी, 1 अप्रैल से 10.7% बढ़ेंगे दाम

सेबी (SEBI) ने बताई वजह

पैसे नहीं लौटा पाने पर सेबी की ओर से पहले ही बता दिया गया था कि दस्तावेजों और रिकॉर्ड में निवेशकों का डेटा ट्रेस नहीं हो रहा है. 4 अगस्त 2021 को सेबी की सालाना रिपोर्ट में निवेशकों को 129 करोड़ रुपये लौटाने की बात कही गई थी. उस समय नियामक ने यह भी बताया था कि सेबी के खाते में 31 मार्च 2021 तक जमा की गई राशि ब्याज समेत करीब 23,191 करोड़ रुपये है. इससे पहले, सेबी ने कहा था कि जुलाई 2018 के बाद सेबी द्वारा किसी भी दावे पर विचार नहीं किया जाएगा।

सहारा इंडिया Sahara India का पैसा कब मिलेगा 2022?

सुप्रीम कोर्ट के 31 अगस्त, 2012 के आदेश और उसके बाद के आदेशों के अनुसार, सहारा इंडिया ने निवेशकों से जमा की गई 25,781.37 करोड़ रुपये की मूल राशि के खिलाफ 31 दिसंबर, 2021 तक ‘सेबी-सहारा रिफंड’ खाते में 15,503.69 करोड़ रुपये जमा किए हैं। हालांकि अभी भी यह संशय बना हुआ है की सहारा इंडिया में निवेशकों द्वारा लगाया पैसा कब मिलेगा। जानकारों के अनुसार इसमें अभी भी समय लग सकता है।

ये भी पढ़े-दुनिया में सबसे महंगा एलपीजी सिलेंडर बिक रहा भारत में, पेट्रोल हैं इस पायदान पर

सहारा इंडिया की वर्तमान स्थिति क्या है?

सहारा इंडिया परिवार की चिटफंड कंपनी का 24,000 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा सेबी सहारा के खाते में फंसा है. स्थिति तब और खराब हो गई जब न तो सेबी और न ही सहारा कंपनी ने आम निवेशकों को उन्हें भुगतान किया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सहारा चिटफंड कंपनी के सभी बैंक खातों में लेन-देन पर रोक लगा दी गई है।

ये भी पढ़े  पैन कार्ड वालों के लिए जरूरी सूचना, इस गलती पर लग सकता है जुर्माना

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.