उज्जैन तड़काभैंकर

जालसाज ने बना डाली उज्जैन SP की फर्जी Facebook ID

दोस्तों और परिचितों से मांगे रुपए साइबर सेल कर रही मामले की जांच

उज्जैन एसपी मनोज कुमार सिंह की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर दोस्तों और परिचितों से रुपए मांगने का सनसनीखेज मामला सामने आया है परिचितों ने जब एसपी को फोन लगाकर जानकारी दी तो उन्होंने आईडी बंद करवाई

उज्जैन।

उज्जैन के एसपी मनोज कुमार सिंह की फेसबुक (Facebook) पर जालसाज ने फर्जी आईडी बना ली। यही नहीं उन्होंने एसपी के दोस्तों और परिचितों से फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से 15 से 20 हजार रुपए की मांग कर डाली। शंका होने पर दोस्तों ने जब एसपी मनोज कुमार सिंह को इसकी जानकारी दी तो वह भी सकते में आ गए। एसपी ने तुरंत फर्जी फेसबुक आईडी बंद करवाई। मामले की जांच साइबर पुलिस द्वारा की जा रही है।

पिछले कुछ महीनों से फेसबुक पर फर्जी फेसबुक (Facebook) आईडी (ID) बनाकर लोगों के परिचितों से रुपयों की मांग का मामला तेजी से बढ़ रहा है। अब तक जालसाज आम लोगों की फेसबुक आईडी से छेड़छाड़ कर रहे थे। लेकिन अब उनकी हिम्मत इतनी बढ़ गई है कि उन्होंने आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के नाम पर भी लोगों को ठगना शुरू कर दिया है। ताजा मामला उज्जैन के एसपी (Superintendent of police) मनोज कुमार सिंह से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है। जालसाज ने मनोज कुमार सिंह के नाम की एक फर्जी आईडी बनाई और कई लोगों को एक साथ फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी। लोगों को लगा कि स्वयं मनोज कुमार सिंह ने ही उन्हें रिक्वेस्ट भेजी है तो उन्होंने तत्काल एक्सेप्ट की। जालसाज ने इसके बाद फेसबुक मैसेंजर (Messenger) पर एसपी के दोस्तों को पर्सनल मैसेज कर 15 से 20 हजार रुपए मांगे। इसके लिए जालसाज ने मैसेंजर पर ही बैंक अकाउंट नंबर भी सेंड कर दिया।

ये भी पढ़े  उज्जैन के संदीप सिंह होंगे एयरफोर्स के डिप्टी चीफ । Ujjain's Sandeep Singh will be the Deputy Chief of Air Force

इस तरह फंसा रहे हैं लोगों को

जालसाज ने बड़ी ही चतुराई से उन लोगों से रुपए की डिमांड की जो एसपी (Superintendent of police) के दोस्त हैं। जालसाज ने मैसेज में लिखा कि मेरे एक फ्रेंड की लड़की का एक्सीडेंट हो गया है। इसलिए तत्काल 15 हजार चाहिए। जब एसपी के दोस्त ने पूछा कि रुपए वापस कब तक करोगे तो जालसाज ने कहा कि कल सुबह तक वापस कर दूंगा। जालसाज ने इसके लिए फोन पर गूगल पर और पेटीएम की डिटेल भी भेज दी। मामला सामने आते ही एसपी ने तत्काल अपनी फर्जी फेसबुक आईडी बंद करवा दी। इस संबंध में एसपी मनोज सिंह का कहना है कि फर्जी आईडी बनाने वाले की जांच की जा रही है।

ओरिजिनल आईडी से लिए फोटो और मोबाइल नंबर

गौरतलब है कि जालसाज ने ओरिजिनल फेसबुक आईडी से एसपी मनोज कुमार सिंह के फोटो और मोबाइल नंबर लेकर उनकी फर्जी आईडी बना दी।  जालसाज में 52 लोगों को एसपी की फर्जी आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। गौरतलब है कि जालसाज ने सभी दोस्तों को फेसबुक मैसेंजर (Messenger) पर ही मैसेज करके रुपयों की मांग की है।

एसआई की भी बनाई थी फर्जी आईडी

कुछ दिन पूर्व ही उज्जैन के नरवर थाना प्रभारी एसआई विक्रम सिंह की फर्जी फेसबुक (Facebook) आईडी (ID) बनाकर जालसाज ने कई लोगों को ठगने का प्रयास किया था। एसआई विक्रम सिंह को इसकी जानकारी लगी तो उन्होंने तत्काल आईडी को बंद करवा कर फेसबुक पर ही मैसेज किया कि उनके नाम की फर्जी आईडी बनाकर लोगों से रुपए की डिमांड की जा रही है।

ये भी पढ़े  सहकारी बैंक सुपरवाइजर के घर ईओडब्ल्यू का छापा । Ujjain EOW raid

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.