उज्जैन तड़का

राज्य सायबर सेल की उज्जैन टीम को मिला साइबर कॉप ऑफ़्‌ द ईयर

-पहले थान पर रहा कोलकाता, दूसरे नंबर पर उज्जैन

उज्जैन। Thu-17 Dec 2020

राज्य सायबर सेल उज्जैन की टीम ने डाटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ़्‌ इंडिया (DSCI) द्वारा आयोजित वर्चुअल अवार्ड फंक्शन में देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। आॅन लाईन ठगी के एक मामले में जांच और आरोपियों की गिरफ्तारी पर उक्त अवार्ड उज्जैन राज्य सायबर सेल प्रभारी नरेन्द्र गोमे को दिया गया है। पहला स्थान कोलकाता के इंसपेक्टर डीके लाकरा को मिला।

गुरूवार शाम को साल 2020 में डीएससीआई द्वारा आयोजित एन्युअल इंफार्मिशन सेक्युरिटी समीट के लाईव वर्चुअल इवेंट में सायबर अपराध के संंबंध में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए अवार्ड की घोषणा की गई। जिसमें कानून प्रवर्तन एजेंसी हेतु सायबर अपराध में कि गई जांच के लिए राज्य साबयर सेल उज्जैन की टीम को चयनित किया गया। गौरतलब है कि चयनकार्ताओं में केरल के डीजीपी लोकनाथ बहेरा, कर्नाटक के एडीजीपी प्रताप रेड्डी और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता वकुल शर्मा शामिल थे। वर्चुअल आयोजन में साइबर कॉप आॅफ द ईयर, में निरीक्षक नरेंद्र गोमे को पुरस्कृत किया गया है जो की मध्यप्रदेश पुलिस के लिए गर्व का विषय है। एडीजीपी सायबर एसाई मनोहर, डीआईजी सायबर निरंजन वायांगनकर एवं एसपी सायबर जितेंद्र सिंह द्वारा उज्जैन टीम को बधाई एवं शुभकामाएं दी है।

इस जांच पर मिला अवार्ड

साइबर पुलिस इंसपेक्टर नरेंद्र गोमे ने एक ऐसे गिरोह का पदार्फाश किया था जो बिना ओटीपी आए ही बैंक खाते से रुपए उड़ा देते थे। मुंबई का यह गिरोह गैंग ऑफ़्‌ कार्ड्स के नाम से साइबर अपराधों की दुनिया में जाने जाता था। इस गिरोह में शादाब अली चौधरी, मतिउल्लाह, खान फिरोज आलम और फैजल आलम शामिल थे। इस गिरोह ने उज्जैन के महावीर एवेन्यू में रहने वाले रमेशचंद्र शर्मा की पत्नी मंजू शर्मा के खाते से 11 जनवरी 2019 से 19 जनवरी 2019 के बीच करीब 49 हजार रुपए का ट्रांसजेक्शन किया था। मोबाइल पर पैसा कटने का मैसेज आने पर मंजू बैंक अधिकारियों से मिलीं। फिर राज्य साइबर पुलिस में शिकायत की। इंसपेक्टर नरेंद्र गोमे ने बताया कि जांच में पता चला कि कुछ विदेशी वेबसाइट ऐसी हैं जहां से ओटीपी नहीं आता। इन विदेशी वेबसाइट्स पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डाटा मौजूद रहता है। इसी का फायदा उठाकर ये ठगी करते थे। प्रकरण का खुलासा करने में निरीक्षक नरेंद्र गोमे, प्रधान आरक्षक हरेंद्र पाल सिंह राठौर व आरक्षक कमलाकर उपाध्याय, सुनील पंवार की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। टीम का नॉमिनेशन DSCI को भेजा गया था ।

ये भी पढ़े  12 घंटे में दो युवकों ने लगाई फांसी । Two youths hanged in 12 hours

यह भी पढे…

लापरवाही-बदमाश की जगह वृद्धा का मकान तोड़ने पहुंची गैंग

Ujjain-डॉक्टर के घर पुलिस का छापा, हिरण का मास जब्त

राज्य सायबर सेल 1 करोड 60 लाख की ठगी का आरोपी पकड़ा

थाने पहुंची पुत्री ने कहा पिता ने 4 लाख में कर दिया सौदा मेरा

राजस्‍थान में हुए सड़क हादसे में उज्जैन जिले के 4 लोगों की मौत, कई घायल

UJJAIN-ड्रम से बनी नाव पलटी, नदी में गिरे ग्रामीण-वीडियो देखें

Ujjain- माता के मंदिर की सजावट देखकर आश्चर्यचकित रह गए श्रद्धालु

विक्रम नगर ब्रिज से पकड़ाया एक लाख से अधिक का गांजा

Ujjain-लोहे की रॉड मारकर दूल्हे के पिता की हत्या

माधवनगर थाने के आरक्षक, पत्नी और पुत्र की हादसे में मौत

तेज रफ्तार बस की स्टेयरिंग फेल, पलटने से 7 यात्री घायल

दोस्त की मां से कर बैठा प्यार, शादी से किया इंकार तो कर ली आत्महत्या

तिहरे हत्याकांड के मुख्य आरोपी को पुलिस ने मार गिराया

खास खबर-चिमनगंज पुलिस ने पकड़ी लाखों की अवैध शराब

Ujjain-अटाले में बेच दिया सिटी बस का इंजन

UJJAIN-एक हजार मांगे तो पत्थर पर मारकर की हत्या

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.