बैंकिंग & फाइनेंस

Sukanya Samriddhi Yojana new Rules बेटी के बेहतर भविष्य की बनाये योजना-सुकन्या समृद्धि योजना के 5 नियम बदलें

Sukanya Samriddhi Yojana से जुड़े 5 नियम बदल गए है। माता-पिता के लिए मिली सुविधा

Sukanya Samriddhi Yojana new Rules बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बेहद खास है। इससे उसका भविष्य, शिक्षा और शादी का खर्चा चला जाता है, जिससे माता-पिता का तनाव दूर हो जाता है। अगर आपके घर में 10 साल से कम उम्र की बेटी है तो आप उसके नाम से खाता खुलवा सकते हैं। आइए जानते हैं SSY के किन नियमों में बदलाव किया गया है. केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े 5 बड़े बदलाव किए हैं। बदलाव के बाद इस योजना में निवेश करना आसान हो गया है। यह उन माता-पिता के लिए बहुत सुविधाजनक होने जा रहा है जिनके घर में 10 साल से कम उम्र की बेटियां हैं।

ये भी पढ़े-बदल गया बैंक खुलने का टाइम- आरबीआई ने जारी किये निर्देश

अकाउंट अब डिफॉल्ट नहीं होगा

सुकन्या समृद्धि योजना में आप कम से कम 250 रुपये प्रति वर्ष के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। वहीं, अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। पहले न्यूनतम राशि जमा नहीं करने पर खाता डिफॉल्ट हो जाता था। अब खाता दोबारा सक्रिय नहीं होने पर खाते में जमा राशि पर मैच्योरिटी तक लागू दर पर ब्याज मिलता रहेगा।

इस तरह मिलेगी टेक्स में छूट

इस योजना में जब दो बेटियों का खाता खोला गया तो धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता था। लेकिन अब तीसरी बेटी का खाता खुलवाने पर भी टैक्स छूट का लाभ मिलेगा. लेकिन अब अगर एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां हैं तो दोनों के लिए खाता खोलने का प्रावधान है, और टैक्स में छूट मिलेगी.

ये भी पढ़े  Cardless Cash Withdrawal PNB बिना कार्ड के एटीएम से निकाल सकते है कैश- जानिए नई सुविधा के बारे में
ये भी पढ़े-पत्नी के साथ खोले अकाउंट हर साल होगी मोटी कमाई

बेटी चला सकेगी अपना अकाउंट

अब तक बेटियों को एसएसवाई में 10 साल की उम्र पूरी करने के बाद ही खाता संचालित करने का अधिकार था। लेकिन इस प्रावधान में एक बदलाव किया गया है, अब बेटियां 18 साल की उम्र पूरी करने के बाद ही खाते का संचालन कर सकती हैं। पहले बच्चे के माता-पिता इस खाते को संचालित करते थे।

आसान हुआ खाता बंद करना

इस योजना में पहले यदि बेटी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाती थी या पते में कोई परिवर्तन होता था तो ही वह खाता बंद कराने की पात्र होती थी। लेकिन अब अगर बालिका को जामलेवा की बीमारी हो जाती है तो वह अपना खाता बंद करवा सकती है। इसके अलावा, अभिभावक की मृत्यु के बाद भी, खाता परिपक्वता से पहले बंद किया जा सकता है।

ये भी पढ़े- गूगल पे दे रहा 1 लाख रुपये का इंस्टेंट लोन, जानिए ऑफर के बारे में सबकुछ

समय पर मिलेगा ब्याज-Sukanya Samriddhi Yojana

नए नियमों के अनुसार गलत ब्याज जमा होने पर खाते को उलटने का प्रावधान हटा दिया गया है। इसके अलावा, खाते पर वार्षिक ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में जमा किया जाएगा।

कितना निवेश कर सकते हैं? आप

इंडिया पोस्ट की सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना कम से कम 250 रुपये जमा करके शुरुआत की जा सकती है। इस खाते में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये (1.5 लाख) जमा किए जा सकते हैं। वहीं अगर आप किसी साल में न्यूनतम राशि जमा नहीं करते हैं तो अगली बार पैसा जमा करते समय 50 रुपये का जुर्माना भरना होगा।

ये भी पढ़े  SBI Alert 2022 एटीएम में जानें से पहले पढ़ ले ये जरूरी नियम- बैंक ने दिए जरूरी टिप्स
ये भी पढ़े- 10 लाख जमा करने पर मिलेगा 3.70 लाख का ब्‍याज, जाने कौन ले सकता है फायदा

कौन खोल सकता है अपना अकाउंट-Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना में अपने अभिभावक की ओर से 10 साल से कम उम्र की बच्ची के नाम से खाता खुलवाया जा सकता है। भारत में डाकघर या किसी भी बैंक में बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। यह खाता घर की दो बेटियों के नाम ही खुलवाया जा सकता है।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.