ऑटोमोबाइल

Third Party Insurance Update नई कार-बाइक खरीदनी हो जाएगी महंगी, 1 अप्रैल से देने होंगे ज्यादा पैसे

Third Party Insurance Update रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय और IRDAI ने वित्त वर्ष 202-23 के लिए थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस की प्रस्तावित दरों का एलान कर दिया है.

Third Party Insurance Update 1 अप्रैल से नई कार और बाइक खरीदने पर ग्राहकों को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए 17 से 23 फीसदी ज्यादा देना पड़ सकता है. सड़क परिवहन मंत्रालय ने बीमा नियामक IRDAI के परामर्श से वित्तीय वर्ष 202-23 के लिए प्रस्तावित तृतीय पक्ष मोटर बीमा दरों (थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम वृद्धि) की घोषणा की है। नई दरें उद्योग जगत के सुझावों के बाद 1 अप्रैल, 2022 से लागू होंगी।

सभी वाहन के लिए जरुरी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

Third Party Insurance Update मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार सड़क पर चलने वाले हर वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होना जरूरी है और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सितंबर 2018 से बिकने वाले हर नए 4 व्हीलर का 3 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और 2 व्हीलर के लिए यह है. वाहन की बिक्री के समय 5 साल का अनिवार्य तृतीय पक्ष बीमा होना आवश्यक है, इसलिए नए वाहन की खरीद पर तीसरे पक्ष के बीमा को बढ़ाने का बोझ थोड़ा अधिक है।

यह भी पढ़े…

कितना करना होगा भुगतान

Third Party Insurance Update आपको बता दें, अब 1500 सीसी तक का वाहन खरीदने वालों को 1200 रुपये तक का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और 150 सीसी तक के दोपहिया वाहन के लिए ग्राहक को 600 रुपये ज्यादा देने होंगे. निजी कारों के लिए, उनकी इंजन क्षमता के आधार पर ₹7-195 और दोपहिया वाहनों के लिए प्रस्तावित बढ़ोतरी ₹58 से ₹481 तक प्रस्तावित है। 75-150 सीसी बाइक के लिए ₹ 38 की कटौती का भी सुझाव दिया गया है, जिसमें वाणिज्यिक माल वाहनों पर मामूली बढ़ोतरी का प्रस्ताव है

ये भी पढ़े  Best Seller Two Wheeler In India । इन टू-व्हीलर्स की देश में बंपर डिमांड, देखिए 10 गाड़ियो की लिस्ट

10-15 फीसदी की बढ़ोतरी का था प्रस्ताव

1 अप्रैल, 2020 से मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की दरों में 10-15% की वृद्धि का प्रस्ताव था, लेकिन कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद, दरों में बदलाव नहीं हुआ और वर्ष 2021 में भी बीमा नियामक IRDAI ने बदलाव किया। कोविड के कारण थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस। नहीं किया। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में आखिरी बदलाव जून 2019 में किया गया था। निजी कारों, दोपहिया, वाणिज्यिक मालवाहक वाहनों और यात्री कैरिज वाहनों सहित इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 15% की छूट का प्रस्ताव किया गया है। अधिसूचना में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 7.5% छूट का प्रस्ताव किया गया है।

यह भी पढ़े…

कंपनियों की थी पुरानी मांग

देश में मौजूद 25 साधारण बीमा कंपनियां लंबे समय से थर्ड पार्टी प्रीमियम में बढ़ोतरी की मांग कर रही थीं। कंपनियों के मुताबिक मौजूदा दरें टिकाऊ नहीं हैं, कुछ कंपनियों की सॉल्वेंसी निर्धारित मानक से नीचे आ गई है और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से जुड़े दावों में लगातार इजाफा हो रहा है, जिससे कंपनियों पर दबाव बना हुआ है. 2018 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नए टू व्हीलर की बिक्री पर 5 साल और फोर व्हीलर पर 3 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जरूरी है. इसलिए मार्च 2022 में बिकने वाले दुपहिया वाहनों के लिए 2027 तक बीमा कवर दिया जा रहा है। 2019 तक थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम दरों के अनुसार, वार्षिक बीमा की तुलना में एकमुश्त लंबी अवधि के बीमा में वृद्धि अधिक है।

ये भी पढ़े  Electric Vehicles News आ रही सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! हमेशा के लिए हो जाएगी पेट्रोल की टेंशन खत्म

लोगों की जेब पर पड़ेगा असर

वित्त वर्ष 2021 के लिए बीमा नियामक IRDA की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, गैर-जीवन बीमा कंपनियों के कुल कारोबार का 25% तीसरे पक्ष के बीमा कवरेज के माध्यम से है। रिपोर्ट के मुताबिक सभी कंपनियों ने प्रीमियम थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के रूप में 40 हजार करोड़ रुपये का कारोबार किया है. थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में वृद्धि से सामान्य बीमा कंपनियों को कुछ राहत तो मिलेगी लेकिन आम आदमी के लिए बीमा की लागत बढ़ जाएगी। नई कार खरीदने वाले को भी ज्यादा पैसे देने होंगे और अपना बीमा रिन्यू कराने के लिए कुछ प्रतिशत ज्यादा खर्च भी करना होगा, जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा.

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.