क्रिकेट

topsportsnews2020: ये 5 बड़े खिलाड़ी रहे फ्लॉप, किया बुरी तरह निराश

topsportsnews2020: ये 5 बड़े खिलाड़ी रहे फ्लॉप, किया बुरी तरह निराश

topsportsnews2020: अच्छी और बुरी यादों के साथ साल 2020 अलविदा कहने को है. इस साल कोरोना माहामारी के कारण खेल जगत पर बुरा असर पड़ा. ये साल क्रिकेट के मैदान में भी कुछ इसी तरह से अच्छी-बुरी और रोचक यादों वाला ही रहा. हालांकि इस साल कम क्रिकेट खेले गए लेकिन जो भी क्रिकेट खेले गए वो काफी रोमांचक रहे. खासकर आईपीएल 2020 का आयोजन होना इस साल खेल के मैदान से सबसे बड़ी पॉजिटिव खबर रही. हर साल की तरह इस साल भी कुछ ऐसे क्रिकेटर रहे जो फ्लॉप रहे जिनके तारे गर्दिश में रहे. जानते हैं उन 5 क्रिकेटरों के बारे में जो इस साल कुख खास नहीं कर पाए. 

यह भी पढ़ें

महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स)

भारत के महान दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास इसी साल लिया. लेकिन आईपीएल के 13वें सीजन में उनसे ज्यादा उम्मीदें थी. लेकिन इस बार के आईपीएल में धोनी का बल्ला खामोश रहा. 2019 वर्ल्ड कप के बाद 14 महीने के बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले धोनी ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) में 14 मैचों सिर्फ 200 रन बनाए जिसमें उनके औसत 25 और स्ट्राइक रेट 116.27 के रहे. इस बार आईपीएल में धोनी की कप्तानी भी अच्छी नहीं रही. धोनी के खराब फॉर्म का खामियाजा सीएसके की टीम को भुगतना पड़ा. आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ जब चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम (CSK) आईपीएल प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई.

आंद्रे रसेल

इस लिस्ट में आंद्रे रसेल (Andre Russell in 2020) का नाम भी शामिल रहा. आईपीएल 2020 (IPL 2020) में रसेल से काफी उम्मीदें थी, लेकिन दुर्भाग्य से इस सीजन में रसेल फ्लॉप रहे. इस आईपीएल सीजन में रसेल ने 10 मैचों में 144.44 की औसत से सिर्फ 117 रन बनाए और साथ ही केवल 6 विकेट ही ले पाए. केकेआर का प्ले ऑफ में नहीं पहुंचने का अहम वजह रसेल का खराब प्रदर्शन भी रहा. वैसे, लंका प्रीमयर लीग में रसेल ने धमाकेदार बल्लेबाजी कर फॉर्म में वापसी की लेकिन जो कमाल रसेल को करना चाहिए था वो इस साल नहीं कर पाए. अबतक टी-20 क्रिकेट में इस साल रसेल ने 33 मैच में 30 पारियों में बल्लेबाजी की जिसमें 675 रन ही बना पाए. इस साल टी-20 में रसेल केवल 5 अर्धशतक ही जमा पाए.

पृथ्वी शॉ

युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने इस साल काफी निराश किया. शॉ एक तरफ जहां आईपीएल में कोई खास कमाल नहीं कर पाए तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले पृथ्वी शॉ ने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेला लेकिन उनकी बल्लेबाजी निराश करने वाली रही. पहले प्रैक्टिस मैच में शॉ ने 0 और 19 रन बनाए तो वहीं दूसरे प्रैक्टिस मैच में 29 गेंदों पर 40 रन की पारी खेली लेकिन अपनी पारी को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए. बता दें कि आईपीएल से पहले न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज़ में पृथ्वी शॉ का औसत 25 से भी कम का रहा था. वहीं. आईपीएल 2020 में शॉ ने 13 मुकाबलों में 17.53 की औसत और 136.52 के स्ट्राइक रेट से 228 रन बनाए. आईपीएल में इस साल शॉ के बल्ले से केवल 2 अर्धशतक ही निकले. 

दिनेश कार्तिक

केकेआर कप्तान रहे दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के लिए भी इस साल अच्छा नहीं रहा. कार्तिक ने आईपीएल 2020 में बेहद ही खराब परफॉर्मेंस किया. इस सीजन के आईपीएल  में कार्तिक 3 पारियो में बिना कोई रन बनाए आउट हुए. इसके अलावा उन्होंने केवल 169 रन बनाए. कार्तिक के खराब फॉर्म का असर उनके इंटरनेशनल करियर पर भी पड़ा है. अब वो भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं. यानि हम कह सकते हैं कि कार्तिक का भी इंटरनेशनल करियर लगभग खत्म हो चुका है. भारत के लिए आखिरी बार कार्तिक फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैच में खेले थे. अपने आखिरी इंटरनेशनल मैच में कार्तिक 8 रन बनाकर नाबाद थे. 

Newsbeep

शिमरोन हेटमायर

इस लिस्ट में विस्फोटक वेस्टइंडीज बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर (Shimron Hetmyer) का भी नाम है. हेटमायर ने आईपीएल के 13वें सीजन में 11 मैचों में केवल 180 रन बना पाए. उनका औसत 25.71 और स्ट्राइक रेट 150.00 का रहा. इस आईपीएल में हेटमायर यकीनन अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं खेल पाए. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टी-20 सीरीज में भी उनका बल्ला शांत रहा. ऑकलैंड टी-20 में हेटमायर ने 0 और दूसरे टी-20 में केवल 25 का ही स्कोर बना पाए. टी-20 इंटरनेशनल में हेटमायर ने अबतक केवल 1 अर्धशतक ही जमाया है.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​


Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close