उज्जैन तड़का

Ujjain-छूट मिली तो भूले नियम…अब पूर्ण लॉकडाउन की तैयारी

- सुबह 6 से 10 बजे तक ही मिलेगी सब्जी दूध और किराना, क्राईसिस मैनेजमेंट की बैठक में लिया निर्णय

उज्जैन। Mon-12 Apr 2021

8 दिनों के लिए बढ़ाए गए लॉकडाउन के पहले ही दिन मिली छूट का बेजा फायदा उठाते हुए शहर में लोगो ने जमकर तफरी की। लॉकडाउन का कही भी असर देखने को नही मिला। हालत यह रही कि लोगो के नियम तोड़ने से परेशान प्रशासन के सामने अब पूर्ण लॉकडाउन के अलावा दूसरा कोईरास्ता नही बचा है। सुबह 11 से शाम 6 बजे तक दूध, सब्जी ठेले और किराना दुकानों के लिए समय तय किया गया था लेकिन आम लोगो के शहर भर में घुमने और नियमों को तोड़ने के बाद देर शाम प्रशासन ने क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक लेकर पूर्ण लॉकडाउन का निर्णय लिया है। अब केवल सुबह 6 से 10 बजे तक ही दूध सब्जी और किराना दुकानों के लिए छूूट रहेगी वही बेवजह घुमने वालोे के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया जाएगा।

19 अप्रेल तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के पहले दिन ही लोगो ने कोरोना जैसी गंभीर बीमारी और सवा दो सौ से उपर आए संक्रमितों को भूलते हुए आम दिनों की भांति ही काम किया। चौराहों पर फल व सब्जी के ठेलों पर लोग खरीददारी करते रहे। वही सड़कों पर दोपहिया व चौपहिया वाहनों की आवाजाही जारी रही। पुलिस भी छूट होने की वजह से लोगो को रोकने से परहेज करती रही। बताया जाता हैकि सोमवार की सुबह चिमनगंज मंडी स्थित थोक सब्जी मंडी में हजारों की संख्या में थोक व फुटकर व्यापारियों सहित आमलोग सब्जी व फल खरीदने पहुंचे थे। इसी प्रकार गलियों व चौराहों पर भी लोग झुंड बनाकर बतियाते दिखाईदिए। अस्पतालों के बाहर भी इसी प्रकार की भीड़ दिखाईदी। पूरे दिन परिस्थितियों के बाद शाम होते होते प्रशासन को क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक लेकर सख्ती करने के फैसले लेने पड़े। जिसका खामियाजा लोगो को आज मंगलवार से उठाना पड़ेगा।

ये भी पढ़े  Ujjain-पैरोल से आए पति ने कर दी पत्नी की हत्या

ये लिया निर्णय…

  • – मंगलवार से सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक ही खुलेंगी फुटकर और थोक किराना दुकाने।
  • -फल एवं संब्जी विक्रेता चलायमान ठेले पर सब्जी तथा फालों का विक्रय सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक कर सकेंगे। ठेले वाले एक स्थान पर खड़े नही रहेंगे ।
  • – सुबह10 बजे के बाद शहर में कोरोना कर्फ्यू लगेगा। किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी।
  • – बैठक में निजी अस्पताल व माधवनगर अस्पताल में छोटे ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने पर विचार विमर्श किया गया।
  • – रेमडिसिविर इंजेक्शन के बारे में जनता में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए।
  • – शहर के अन्य निजी चिकित्सालयों के चिन्हांकित कर कोविड केयर सेंटर बनाये जाने पर चर्चा की गई।
  • -अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की संख्या और बढ़ाए जाने पर विचार विमर्श किया गया। जानकारी दी गई कि चरक अस्पताल में अगले तीन दिन में 100 बैड और बढ़ाए जाएंगे और साथ ही माधवनगर अस्पताल में भी 30 बैड बढ़ाए जाएंगे। इसके अलावा आरडीगार्डी अस्पताल में भी 100 ऑक्सीजन बैड बढ़ाए जाएंगे।।
  • – बैठक में कहा गया कि आमजन कोरोना के जरा से भी लक्षण होने पर बिना देर किए जाँच कराएं।
  • – रेमडिसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति के बारे में कहा गया कि शीघ्र ही उज्जैन में 1 हजार इंजेक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • – कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु आयुर्वेद, होम्योपैथी चिकित्सक के साथ-साथ रिटायर्ड चिकित्सकों की सेवाएं भी ली जाएं।
  • -सरकारी संस्थाओं जैसे रेलवे, युनिवर्सिटी, एमपीईबी, डीएसआई के चिकित्सकों की भी ड्यूटी लगाई जाऐ।
  • -कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए होम्योपैथी दवाओं और काढ़े का भी वितरण प्रारंभ किया जाए।
  • -बैठक में वैवाहिक कार्यक्रमों के संबंध में दो दिन के बाद निर्णय लिए जाएंगे।
  • – जिले में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों को कोरोना संक्रमण रोकने के लिए बंद किए जाने व आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं की ड्यूटी टीकाकरण में लगाई जाने का सुझाव दिया।
  • -गुड़ी पड़वां पर रामघाट के आसपास के मंदिरों का रंग रोगन और सफाई करवाई जाए।
  • -उज्जैन जिले की तहसीलों में किराना और आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी।
  • -डीआरएम रेलवे को पत्र के माध्यम से कोविड के लिए ऑक्सीजन के रेलवे कोच उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा ।
  • -मंगलवार को कर्फ्यू में श्रमिकों और अत्यावश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों को आवागमन की अनुमति रहेगी।
  • -बैठक में शव वाहन की संख्या बढ़ाए जाने एवं कोविड से हुई मृत्यु के शवों का अंतिम संस्कार की व्यवस्था चक्रतीर्थ के अलावा अन्य श्मशानों में करने का सुझाव दिया गया।
  • -मुस्लिम और बोहरा समाज में कोविड से मृत्यु होने पर शव को दफनाने के लिए अन्य कब्रिस्तान की व्यवस्था करने का सुझाव दिया गया।
ये भी पढ़े  जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई-35 लाख के वाहन जब्त

बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, विवेक जोशी, कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक सत्येंन्द्र कुमार शुक्ल, एडीएम नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी, सीईओ जिला पंचायत अंकित अस्थाना, नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल, सीएमएचओ डॉ. महावीर खण्डेलवाल एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।
.

बैरिकेट्स नही..खुले घुम रहे

कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए जिला कलेक्टर ने आदेश जारी किया था कि कंटेन्टमेंट एरिया बनाकर संक्रमितों के घरों के बाहर बैरिकेट्स लगाए जाए और संक्रमित व्यक्ति सहित उसके परिवार के सदस्यों के घरों के बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी नियम तोड़ने वालों पर प्रकरण दर्ज किया जाएगा। पहले दिन करीब 13 लोगो पर कार्रवाई की गईलेकिन उसके बाद इस मामले में कोताही बरती जा रही है।

हालत यह है कि वरिष्ठ अधिकारियों को सूचनाएं देने के बाद भी इस मामले में घोर लापरवाही बरती जा रही है। कईक्षेत्रों में संक्रमितों के घरों के बाहर केवल पोस्टर लगा दिए गए और बैरिकेट्स तक नही लगाए गए हैजिसकी वजह से संक्रमित और उनके परिजन बिना रोकटोक बाहर घुम रहे है और संक्रमण फैला रहे है।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.