उज्जैन तड़का

उज्जैन महाकाल मंदिर में मेट्रो स्टेशन की तरह मिलेगी एंट्री । Entry will be available like a metro station in Ujjain Mahakal temple

Ujjain Mahakal Mandir के वीआईपी गेट पर लगाई जाएगी मशीन

Ujjain Mahakal Mandir (उज्जैन महाकाल मंदिर) में जल्द ही मेट्रो स्टेशन (Metro Station) की तरह श्रद्धालुओं को एंट्री मिलेगी। महाकाल मंदिर प्रशासन ने इसके लिए सभी प्रकिया पूरी कर ली है। सबसे पहले उक्त मशीन वीआईपी प्रोटोकाल (VIP Protocol) वाले गेट पर लगाई जाएगी। मंदिर में एंट्री करने से पहले श्रद्धालु को एक टोकन दिया जाएगा। टोकन को स्केन करने पर ही मशीन से एंट्री हो पाएगी।

Ujjain Mahakal Mandir (उज्जैन महाकाल मंदिर) में चल रहे विस्तारीकरण के साथ ही अब मंदिर की दर्शन व्यवस्था को भी हाईटेक किए जाने की तैयारी चल रही है। मंदिर प्रशासन द्वारा प्रारंभिक चरण में प्रोटोकाल से आने वाले वीआईपी श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा। इसके तहत गेट नंबर चार और पांच पर मेट्रो स्टेशन की तरह सेंसर बेरिकेटिंग के साथ टोकन मशीन लगाने की योजना है।

योजना को अमल में लाने के लिए महाकाल मंदिर में प्रशासक गणेश धाकड़, सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल, एडीएम जितेंद्र सिंह, एसपी अमरेंद्र सिंह ने गुरूवार को महाकाल मंदिर का दौरा किया। अधिकारियों ने मशीन लगने वाले स्थान को देखकर दिशा-निर्देश दिए है।

महाकाल मंदिर (Ujjain Mahakal Mandir ) की सुरक्षा व्यवस्था होगी चाक-चौबंद
प्रतीकात्मक इमेज

महाकाल मंदिर (Ujjain Mahakal Mandir ) की सुरक्षा व्यवस्था होगी चाक-चौबंद

मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि प्रवेश गेट नंबर चार और पांच के लिए टोकन मशीन लगाने की चर्चा हुई है। जल्द ही इसके लिए टेंडर बुलाए जा रहे है। यह सुविधा महाकाल मंदिर के सभी प्रवेश द्वार पर सुरक्षा मानकों के साथ शुरू की जाएगी। इस व्यवस्था से महाकाल मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद होगी। इससे कोई भी संदिग्ध व्यक्ति मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएगा।

महाकाल मंदिर (Ujjain Mahakal Mandir ) में देश भर से प्रोटोकाल के तहत आने वाले वीआईपी श्रद्धालुओं को टोकन महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा दिए जाएंगे। श्रद्धालुओं द्वारा गेट पर पंहुचकर टोकन मशीन में डालते ही ऑटोमेटिक बेरिकेटिंग खुल जाएगा और श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए एंट्री कर सकेंगे। इसके अलावा गेट पर सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहेंगे।

गौरतलब है कि वर्तमान में प्रोटोकॉल के तहत आने वाले श्रद्धालुओं से महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा गेट नंबर चार और पांच से 100 रुपए शुल्क लेकर प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बाद भी कुछ ऐसे श्रद्धालु भी प्रवेश कर जाते है जो प्रोटोकॉल नियम में नहीं आते है। टोकन व्यवस्था शुरू होने पर जिन श्रद्धालुओं के पास टोकन नहीं होगा वे प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

महाकाल मंदिर (Ujjain Mahakal Mandir ) में श्रद्धालुओंं की गिनती करेंगी मशीन

महाकाल मंदिर (Ujjain Mahakal Mandir ) में श्रद्धालुओं के प्रवेश के दौरान गिनती हो इसके जिल मंदिर के प्रवेश गेट पर हेड सेंसर मशीन भी लगेगी। जिससे प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती हेड सेंसर माध्यम से ऑटोमेटिक मंदिर में दर्ज हो जाएगी। यह व्यवस्था बडे पर्व और त्यौहार पर ज्यादा कारगर साबित होगी।

पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

यह भी पढ़ें…

इंदौर में हुई बारिश से शिप्रा नदी उफान पर गंभीर डेम में आवक जारी

भगदड़ के बाद महाकाल मंदिर में बढाई सतर्कता

महाकालेश्वर मंदिर में करना है दर्शन तो देनी होगी यह जानकारी

28 जून से इन मंदिरों में श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

17 महीने बाद भस्म आरती में जयकारों से गूंजा महाकाल मंदिर

बाबा महाकाल के होंगे दर्शन…मगर यह रहेगी शर्त

14 घंटे में 6 हजार श्रद्धालुओं ही कर सकेंगे महाकाल के दर्शन

Ujjain-पहली बार भक्तों के बिना महाकाल में मनी होली

महाकाल मंदिर में कोरोना नियमों की अनदेखी

सूचना-रात 8 बजे तक होंगे बाबा महाकाल के दर्शन

देवास रोड पर हादसा-आशयर की टक्कर से ऑटो के हो गए दो टुकड़े

उज्जैन में हनीट्रेप-वीडियो बनाकर युवती कर रही ब्लेक मेल

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.