उज्जैन तड़का

गंभीर लापरवाही-आधे से ज्यादा शहर की सड़कें खुदी

-धीमी गति के कारण परेशान हो रहे शहरवासी, हो रही दुर्घटनाएं

उज्जैन में सीवरेज लाइन बिछाने के कार्य में अब लापरवाही बरती जा रही है। कोरोना कर्फ्यू के दौरान टाटा कंपनी ने शहर की अधिकांश सड़कों को खोद दिया। लेकिन अब खुदी हुई सड़कों के कारण रहवासी परेशान हो रहे है। कार्य की धीमी गति से आने वाले दिनों में परेशानी ओर अधिक बढ़ सकती है।

उज्जैन। Mon-07 Jun 2021

टाटा प्रोजेक्ट्स कंपनी ने सीवरेज लाइन बिछाने को आधे शहर में खुदाई कर रखी है। कार्य की धीमी गति और मानीटरिंग नहीं होने का खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। मुख्य मार्गों पर खोदे गए गड्ढों के कारण हादसे हो रहे हैं। मानसून नजदीक है, ऐसे में कीचड़ भी होगा। परेशानी को देखते हुए नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल ने कंपनी को जनता कर्फ्यू में खोला गया काम 15 जून से पहले पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 15 जून के आसपास वषार्काल प्रारंभ हो जाता है। इस बार भी अच्छी बारिश का अनुमान मौसम विज्ञानियों ने जताया है। दिन करीब है और शहर के कई मार्ग खुदे पड़े होने से अफसर, जनप्रतिनिधि और जनता चिंतित हैं। चिंता इस बात की कि अगर खोदी गई सड़कों का पेंचवर्क वषार्काल शुरू होने से पहले नहीं हुआ तो लोग गड्ढों में गिरेंगे और गंभीर हादसे होंगे। नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार निगम से अनुबंधित टाटा प्रोजेक्ट्स कंपनी ने बीते दो माह में शहर के 20 प्रमुख मार्गों को भूमिगत सीवरेज पाइपलाइन बिछाने के लिए खोदा और 18 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई। भूखीमाता मंदिर क्षेत्र में नदी के बीच खोदाई करके भी पाइपलाइन बिछाने का काम खोला। रामघाट पर पाइपलाइन बिछाने के बाद पेंचवर्क किया जा रहा है। मैनेजर का कहना है कि पूरा प्रयास है कि 15 जून से पहले काम खत्म कर लें।

ये भी पढ़े  पांड्या खेड़ी में दर्दनाक हादसा, 3 बच्चे और मां की मौत

संडे लॉकडाउन, सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

हो रहे हादसे

हरिफाटक ब्रिज से महामृत्युंजय द्वार तक बने इंदौर रोड के सर्विस रोड को टाटा ने पाइपलाइन बिछाने को खोद रखा है। इस मार्ग से गुरुवार रात गुजरा एक व्यक्ति बाइक समेत गिर गया। देखने वालों ने बताया कि गड्ढे के आसपास कोई संकेतक नहीं है। कंपनी ने मार्ग को भी बंद नहीं किया है। सूचना टाटा कंपनी तक पहुंची तो बेरिकेड व रिफलेक्टर लगाने के बजाय पाइप का जुगाड़ बैठाकर रास्ता इस तरह बंद किया।

5 स्टॉर होटल से कम नहीं है उज्जैन का यह थाना

पेचवर्क भी धीमा

टाटा कपंनी द्वारा जिन क्षेत्रों की सड़कों को खोद कर वहा पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। वहां पर भी अब हादसो का अंदेशा बना हुआ है। जिसका कारण पेचवर्क नहीं होना बताया जा रहा है। लाइन बिछाने के बाद कई दिनों से पेचवर्क नहीं हो पाया है। जिसका खामियाजा जनता को उठाना पड़ रहा है। वहीं कई स्थानों पर निमार्ण कार्य की गति बहुत धीमी है। जिसके कारण बारिश के दिनों में क्षेत्र में पानी जमा होने की समस्या भी होगी।

Video-भेरूगढ़ पुलिस ने छापा मारा, 480 लीटर एसिड जब्त

चार साल बाद भी अधूरा

नगर निगम ने शिप्रा नदी शुद्धि के लिए साल-2017 में सीवरेज लाइन बिछाने का ठेका टाटा कंपनी को दिया था। अनुबंध किया था कि कंपनी दो साल में 439 किलोमीटर भूमिगत सीवरेज पाइपलाइन बिछाएगी और सुरासा में 92.5 मिलियन लीटर पर डे (एमएलडी) जल शोधन क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाकर सभी घरों के टायलेट को सीवरेज पाइपलाइन से जोड़ेगी। कंपनी ने काम शुरू किया, मगर प्रोजेक्ट अनुबंधित समय सीमा में पूरा नहीं हो सका। कंपनी अब तक 180 किलोमीटर पाइपलाइन ही बिछा पाई। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम भी अधूरा है।

ये भी पढ़े  महाकाल मंदिर में नारेबाजी, धरने पर बैठे विधायक-वीडियो वायरल

UJJAIN-पुलिस से नहीं बच सका शातिर बदमााश

प्लास्टिक की पिस्टल से लूटने निकले थे एटीएम

UJJAIN-महिला को देखकर सांसद ने जोड़ लिए हाथ

चंदननगर में पडोसियों के विवाद में डबल मर्डर

मामूली विवाद के बाद तिलकेश्वर कॉलोनी में युवक की हत्या

बदमाशों से ठगाई वृद्धा तीन थानों के बीच होती रही परेशान

महाकाल परिसर की खुदाई में मिला ऐसा कुछ, रह जाएंगे हैरान

7 साल से बंद रेलवे ट्रेक पर अभी नहीं दौड़ेगी ट्रेन

UJJAIN-गैस सिलेंडर से भरे ट्रक ने बाइक सवार को रौंदा

एडवांस टेक्नॉलाजी की बोट से बचेगी डूब रहे लोगों की जान

एक सप्ताह में कोरोना से उद्योगपति पिता-पुत्र का निधन

उज्जैन के ठेकेदार को लाखों का चूना लगाकर भागी युवती

Video-हादसे में भाई-बहन की मौत, माता-पिता शव लेकर भागे  

वैक्सीनेशन में उज्जैन ने बताया रिकार्ड, इतने लोगों को वैक्सीन

अपनी इस गलती के कारण सांसद ने कटवाया खुद का चालन

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.