उज्जैन तड़का

उज्जैन के संदीप सिंह होंगे एयरफोर्स के डिप्टी चीफ । Ujjain’s Sandeep Singh will be the Deputy Chief of Air Force

सेंटमेरी स्कूल में हुई थी एयर मार्शल संदीपसिंह की प्रारंभिक पढ़ाई

Ujjain’s Sandeep Singh will be the Deputy Chief of Air Force-उज्जैन के लिए यह गौरव की बात है कि हमारे देश की एयरफोर्स (Air Force) के अगले डिप्टी चीफ उज्जैन निवासी संदिपसिंह होंगे। एयर मार्शल वीआर चौधरी (Air Marshal VR Choudhary) के स्थान पर आने वाले दिनो में पदभार ग्रहण करेगें। संदीपसिंह महीने के अंत तक अगले डिप्टी चीफ के रूप में कार्यभार संभालेंगे। सिंह भारतीय एयरफोर्स (Indian Air Force) के उप प्रमुख कहलाएंगे। एयर मार्शल संदीपसिंह का उज्जैन से गहरा नाता रहा है।

एयर मार्शल संदिपसिंह उनका जन्म उज्जैन में ही हुआ था। उन्होंने सेंटमेरी स्कूल से कक्षा पहली से 12वीं तक की पढ़ाई की थी। इसके बाद उनका एनडीए में सिलेक्शन हो गया। एयर मार्शल संदीप सिंह के पिता केके सिंह विक्रम विश्वविद्यालय की भौमिकी अध्ययनशाला में एचओडी थे। तब वे विक्रम यूनिवर्सिटी केम्पस में ही रहा करते थे। एयर मार्शल संदीपसिंह ने गांधीनगर में एयरफोर्स के दक्षिण पश्चिम वायु कमान (स्वैक) के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ का पद भी संभाला है। वे एयरफोर्स की फाइटर स्ट्रीम से जुड़ने वाले एयर मार्शल एनडीए व एनडीसी के विद्यार्थी रह चुके हैं।

उज्जैन शहर के बेटे को देश की एयरफोर्स के अगले डिप्टी चीफ बनने की खुशी उनके स्कूली मित्र नितिन डेविड ने जताई है। एयर मार्शल संदीपसिंह 1979 में एनडीए में सिलेक्ट हुए थे। स्कूल के दिनों से ही उन्हे गेम्स का शौक था। मित्रों के अनुसार वे अच्छे एथलीट थे साथ ही क्रिकेट के भी शौकीन रहे। वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी रहे हैं। उनके दोस्तों का कहना है कि काफी लंबे समय से उनसे बात नहीं हो पाई है। गौरतलब है कि एयर मार्शल संदीपसिंह का परिवार वर्तमान में उज्जैन में नहीं रहता है।

ये भी पढ़े  कार से आए बदमाश ले गए ढाई लाख 10 तोला सोने और चांदी के आभूषण

रूस में रह चुके है प्रोजेक्ट टेस्ट पायलट

उल्लेखनीय है कि एयर मार्शल संदीपसिंह पूर्व में रूस में  1AF Su-30 प्रोजेक्ट टीम के साथ टेस्ट पायलट भी रह चुके है। एयर मार्शल सिंह वर्तमान में Su-30 Mk-1 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में पदस्थत है। रूस में टेस्ट पायलट के रूप में उन्होंने Su-30 Mk I विमान के नेविगेशन, प्रदर्शन के साथ ही हथियार रोजगार तर्क को विकसित करने में एहम भूमिका अदा की थी।

पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

यह भी पढ़ें…

‘दबंग फेम बॉलीवुड राइटर डायरेक्टर दिलीप शुक्ला नई शार्ट फिल्म होगी महाकाल डायरी

अवैध कॉलोनी काटने वालों के तोड़े जाऐंगे मकान

किस तरह महिला सफाई कर्मचारी बन गई वैज्ञानिक

उज्जैन के लिए खुश खबरी-गंभीर डेम का बढ़ रहा जल स्तर

श्राद्ध पक्ष-पितृ मोक्ष के लिए किया जाता है तर्पण और पिण्डदान

उज्जैन को राहत-गंभीर डेम में 1130 एमसीएफटी पानी

उज्जैन लोकायुक्त ने सीएमओ और पंचायत समन्वयक को पकड़ा

उज्जैन महाकाल मंदिर में मेट्रो स्टेशन की तरह मिलेगी एंट्री 

इंदौर में हुई बारिश से शिप्रा नदी उफान पर गंभीर डेम में आवक जारी

अब आरटीओ के चक्कर नहीं लगाना होंगे, यह सुविधाएं होगी ऑनलाइन

17 महीने बाद भस्म आरती में जयकारों से गूंजा महाकाल मंदिर

पुलिस ने बाबा महाकाल से की प्रार्थना, आप ही जिम्मेदारों को कराए एहसास

कारोबार, व्यापार, ग्राहकी बढ़ाने के साथ नौकरी के लिए करे यह उपाय, दूर होगी सभी समस्या

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.