बैंकिंग & फाइनेंस

UPI Payment Update ऑनलाइन पेमेंट फ्रॉड से बचने के 5 आसान टिप्स-नहीं लगेगा चूना

UPI Payment Update हर बार जब आप UPI के जरिए ट्रांजेक्शन करते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि धोखेबाज इस माध्यम को निशाना बना रहे हैं।

UPI Payment Update भारत में पिछले कुछ सालों में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का चलन तेजी से बढ़ा है। यह आसान भी है और कैशलेस लेनदेन के लिए सबसे उपयुक्त ऑनलाइन साधन साबित हुआ है। हालांकि, हर अच्छी चीज की तरह इसके पीछे भी कुछ नकारात्मक कारण होते हैं, इसलिए UPI की लोकप्रियता के साथ-साथ इसमें धोखाधड़ी भी बढ़ रही है। ऐसे में हम यहां आपको बता रहे हैं कि UPI का इस्तेमाल करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़े-

बिना कार्ड के एटीएम से निकाल सकते है कैश- जानिए नई सुविधा के बारे में

 गूगल पे दे रहा 1 लाख रुपये का इंस्टेंट लोन, जानिए ऑफर के बारे में सबकुछ

पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं

कोई भी बैंक आपसे भुगतान प्राप्त करने के बजाय पिन नहीं मांगता है और यदि आप कहीं से भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसके बजाय पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको ये बताया जाए तो इसके पीछे फ्रॉड upi payment fraud करने की हर संभव कोशिश हो सकती है. जैसे ही आप पिन डालते हैं, इस बात की पूरी संभावना रहती है कि आपके खाते से पैसा कट जाएगा। इसलिए अगर कहीं से पैसा आना है तो उसके लिए पिन डालने की जरूरत नहीं है।

अनजान नंबरों से रहे सावधान

यदि आपको किसी अनजान नंबर से भुगतान लेने का अनुरोध मिलता है, तो पहले जांच लें कि यह वही है जो आपको भुगतान करना है। जैसे ही आप नंबर दर्ज करते हैं, आपकी UPI स्क्रीन पर रिसीवर का बैंक और नाम दिखाई देता है, फिर पुष्टि करें कि आप उस पर भुगतान करना चाहते हैं या नहीं।

ये भी पढ़े  Employment Update तीन महीने में होंगी बंपर भर्तियां बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर

स्पैम आईडी से पेमेंट न करें

UPI ऐप में सुरक्षा के लिए स्पैम फ़िल्टर चालू रखें क्योंकि वे स्पैम आईडी से आने वाले भुगतान अनुरोधों को ट्रैक कर सकते हैं। अगर आपको भी इस तरह के रिक्वेस्ट आने पर UPI एप्लीकेशन से वार्निंग मिलती है तो उन्हें रिजेक्ट कर दें। स्पैम आईडी से भुगतान अनुरोध प्राप्त होने के बाद, इसे तुरंत घोषित किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़े-

10 लाख जमा करने पर मिलेगा 3.70 लाख का ब्‍याज, जाने कौन ले सकता है फायदा

FD के नियमों में हुआ बदलाव-नुकसान से बचना है तो जानिये

UPI पेमेंट के पांच प्रभावी टिप्स

कभी भी अपना UPI एड्रेस किसी के साथ शेयर न करें, बहुत से लोग यह गलती करते हैं और बाद में पछताते हैं। यह गलती न करें क्योंकि अपने UPI खाते के पते को सुरक्षित रखना सबसे महत्वपूर्ण बात है। आपको कभी भी UPI अकाउंट का एड्रेस किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। आपका यूपीआई पता आपके फोन नंबर, क्यूआर कोड या वर्चुअल भुगतान के बीच कुछ भी हो सकता है। आपको किसी भी भुगतान या बैंक आवेदन के माध्यम से किसी को भी अपने यूपीआई खाते के पते तक पहुंचने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

एक मजबूत स्क्रीन लॉक सेट करें

एक और गलती जो लोग अक्सर करते हैं वह है एक बहुत ही साधारण स्क्रीन लॉक या पासवर्ड सेट करना। ऐसी गलती न करें और मजबूत पासवर्ड सेट करें। आपको सभी पेमेंट या ट्रांजेक्शन ऐप्स के लिए एक मजबूत स्क्रीन लॉक सेट करना होगा। यदि आप Google Pay, PhonePe, Paytm, WhatsApp या किसी अन्य प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, तो एक मजबूत पिन सेट करना महत्वपूर्ण है, जो आपकी जन्म तिथि या वर्ष, मोबाइल नंबर अंक या कोई अन्य नहीं होना चाहिए। आपको अपना पिन किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए और यदि आपको संदेह है कि आपका पिन उजागर हो गया है, तो इसे तुरंत बंद कर दें।

ये भी पढ़े  ITR Filing: जरा सी गलती से लग सकती है 200% पेनाल्टी, अब केवल 1 दिन ही बचा

ये भी पढ़े-

महिलाओं के लिए 5 लाख का फ्री इंश्योरेंस, इस बैंक में खुलवाए अकाउंट

बाबा रामदेव फ्री में दे रहे क्रेडिट कार्ड, कस्टमर को मिलेगा भारी कैशबैक

फर्जी लिंक पर क्लिक न करें

तीसरी गलती है बिना सोचे-समझे किसी अनजान लिंक पर क्लिक करना। ऐसा बिल्कुल न करें। यूपीआई स्कैम एक आम तकनीक है जिसका इस्तेमाल हैकर्स यूजर्स को फंसाने के लिए करते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हैकर्स आमतौर पर लिंक साझा करते हैं। या कॉल करें और यूजर को वेरिफिकेशन के लिए थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए कहें।

आपको कभी भी ऐसे लिंक्स पर क्लिक नहीं करना चाहिए और न ही किसी के साथ पिन या कोई अन्य जानकारी साझा करनी चाहिए। बैंक कभी भी पिन, ओटीपी या कोई अन्य व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगते हैं। इसलिए, संदेश या कॉल पर ऐसी जानकारी मांगने वाला कोई भी व्यक्ति आपका विवरण और पैसा चुराना चाहता है। ऐसे मामलों में आपको सतर्क रहना चाहिए।

यूपीआई ऐप को अपडेट करें

पांचवीं गलती जो लोग अक्सर करते हैं, वह यह है कि वे अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स (यूपीआई ऐप्स) को अपडेट नहीं रखते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि आप जो भी ऐप इस्तेमाल करते हैं उसे अपडेट करते रहें। UPI भुगतान ऐप सहित अन्य ऐप को नवीनतम संस्करण में अपग्रेड किया जाना चाहिए क्योंकि नए अपडेट बेहतर UL और नई सुविधाएँ और लाभ लाते हैं। अपडेट अक्सर बग फिक्स भी लाते हैं। ऐप्स को नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करने से आपका खाता भी सुरक्षित रहता है और सुरक्षा उल्लंघनों की संभावना कम हो जाती है।

ये भी पढ़े  Cheap Gold Loan Interest Rate यह बैंक दे रहा सबसे सस्ता गोल्ड लोन, दिखिये लिस्ट

एक से ज्यादा ऐप यूज़ न करने

चौथी गलती यह है कि आपके फोन में बहुत सारे पेमेंट ऐप हैं। ऐसा न करें और किसी भरोसेमंद ऐप का ही इस्तेमाल करें। यह सलाह दी जाती है कि एक से अधिक UPI या ऑनलाइन भुगतान ऐप का उपयोग न करें। कई डिजिटल भुगतान ऐप हैं जो यूपीआई लेनदेन की अनुमति देते हैं, इसलिए आपको यह देखना होगा कि कौन सा कैशबैक और पुरस्कार जैसे सर्वोत्तम लाभ प्रदान करता है, और उसी के अनुसार अपनी पसंद बनाएं।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.