बैंकिंग & फाइनेंस

WhatsApp Banking का उपयोग करते है तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे कभी परेशान

WhatsApp Banking सुविधाओं का लाभ लेते समय रखे विशेष सतर्कता, एक गलती आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है

WhatsApp Banking Update आज के डिजिटल युग में बैंकिंग का तरीका पूरी तरह से बदल चुका है. अब लोगों को छोटे काम के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर mobile app तक ये सारी सुविधाएं बैंक खुद आपको देता रहता है। इसी तरह, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक जैसे कई प्रमुख बैंक अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें-

व्हाट्सएप बैंकिंग क्या है-what is whatsapp banking

कई बैंक आजकल व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करते हैं। इसमें आप अपने खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर से इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। बैंक ये सुविधाएं चौबीसों घंटे उपलब्ध कराते हैं। इसमें अकाउंट डिटेल्स, अकाउंट ब्लॉकिंग, ओटीपी वेरिफिकेशन, चेक बुक रिक्वेस्ट, फास्टैग आदि का लाभ उठाया जा सकता है। जहां एक तरफ WhatsApp Banking आपके काम को बहुत आसान बना देती है, वहीं आपको इसके इस्तेमाल को लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। डिजिटल क्रांति के इस दौर में आपकी एक गलती आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है।

न करें ये गलतियां-WhatsApp banking Safety tips

  • व्हाट्सअप के माध्यम से कभी भी व्यक्तिगत जानकारी जैसे बैंक खाता विवरण, डेबिट/क्रेडिट कार्ड पिन या इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड किसी को न भेजें।
  • ओटीपी मांगने वाले किसी भी व्हाट्सएप मैसेज का जवाब न दें। राशि कितनी भी छोटी क्यों न हो, ऐसे किसी भी मैसेज का रिप्लाई न करें।
  • अनजान व्यक्ति द्वारा भेजी गई कोई भी फाइल बिना जानकारी के डाउनलोड न करें।
  • फोन खो जाने की स्थिति में तुरंत अपने व्हाट्सएप को निष्क्रिय कर दें। वहीं, पुराने स्मार्टफोन को बेचने या हटाने से पहले सभी तरह के निजी डेटा को हटा दें।
  • WhastApp पर अनजान नंबरों से आने वाले मैसेज का किसी भी हाल में जवाब न दें।
  • किसी भी सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने पर व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करने से बचें।
  • अपने व्हाट्सएप पर ऑटो-डाउनलोड बंद करें, ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि आप क्या डाउनलोड कर रहे हैं।
ये भी पढ़े  SBI ग्राहकों को दे रही पूरे 35 लाख रुपये, जानिए कैसे

क्या व्हाट्सएप बैंकिंग सुरक्षित है?

अगर आप के मन में व्हाट्सएप बैंकिंग की सुरक्षा को लेकर शंका है तो उसे दूर कर लीजिये। हां, WhatsApp पर बैंकिंग करना सुरक्षित है। सभी मैसेज अंत से अंत तक एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित हैं। आपके अकाउंट की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं की जाती है। आपको व्हाट्सएप पर कोई गोपनीय जानकारी जैसे पिन या पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। सभी प्रकार के पेमेंट एप्प के अनुसार व्हाट्सएप बैंकिंग भी सुरक्षित है।

व्हाट्सएप बैंकिंग की शुरुआत किस बैंक ने की?

गौरतलब है की भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक ने हाल ही में 24×7 उपभोक्ताओं की समस्या को हल करने के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा शुरू की है। यह नई सुविधा ग्राहकों को अपने अकाउंट की शेष राशि, हाल के लेनदेन, क्रेडिट कार्ड से भुगतान, सावधि और आवर्ती जमा विवरण के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगी। वह भी अपने स्मार्ट मोबाइल के व्हाट्सएप के जरिये।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.