तड़का खास

7th pay commission Update | केंद्रीय कर्मचारियों को अगस्त से मिलेगा 5% बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

7th pay commission Update| केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर DA Hike को लेकर स्थिति स्पष्ट हो गई

7th pay commission Update केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते को लेकर स्थिति स्पष्ट हो गई है। आने वाले महीने में डीए 5% की दर से बढ़ेगा। AICPI इंडेक्स का मई का डेटा जारी किया गया है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन, अब नए DA Hike में 5 फीसदी की बढ़ोतरी को तय माना जा रहा है। एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। मई में सूचकांक का आंकड़ा 129 था। अप्रैल में यह आंकड़ा 127.7 था।

ये भी पढ़े- सोने की कीमत में उछाल, 2500 तक होगा महंगा

अगर आप 130 अंक तक पहुंच जाते हैं तो क्या होगा?

अगर एआईसीपीआई इंडेक्स का आंकड़ा 130 तक पहुंचता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते में 6 फीसदी का उछाल आ सकता है। कुल मिलाकर 34+6 = 40 प्रतिशत DA Hike हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह एक बड़ा तोहफा होगा। क्योंकि पिछले एक साल से डीए एरियर को लेकर काफी चर्चाएं, बैठकें और विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। लेकिन, सरकार ने घोषणा की है कि महंगाई भत्ते का बकाया नहीं दिया जाएगा। ऐसे में अगर महंगाई भत्ते में तेजी से बढ़ोतरी होती है और अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी होती है तो निश्चित तौर पर बड़ी राहत है।

ये भी पढ़े-ऐसे नन्हे चोर जो है पहचान हुई-सामने आया होश उड़ा देने वाला वीडियो

महंगाई भत्ता : 5% वृद्धि की पुष्टि

जानकारों के मुताबिक अभी तक Dearness allowance में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है। हालांकि अभी DA में 6 फीसदी का उछाल आ सकता है। एआईसीपीआई इंडेक्स का आंकड़ा अब 129 अंक पर पहुंच गया है। जून के अंक अभी आने बाकी हैं। जानकारों के मुताबिक इंडेक्स के 129 फीसदी पर पहुंचने का मतलब है कि इसमें 5 फीसदी की बढ़ोतरी जारी रहेगी. लेकिन, महंगाई भत्ते में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर आंकड़ा 130 के पार जाता है तो यह उछाल देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़े  7th pay commission update 2022 केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़ 15,144 रुपए बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

ये भी पढ़े- तारा सिंह की पत्नी सकीना ने शेयर किया हॉट वीडियो, हो गई आउट ऑफ़ कंट्रोल

नए फॉर्मूले के साथ मिलेगा महंगाई भत्ता

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने महंगाई भत्ते को लेकर कैलकुलेशन फॉर्मूला में बदलाव किया है। श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते (डीए कैलकुलेशन) के लिए आधार वर्ष 2016 में बदलाव किया है। मजदूरी दर सूचकांक (डब्ल्यूआरआई-वेतन दर सूचकांक) की एक नई श्रृंखला जारी की गई है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई श्रृंखला आधार वर्ष 1963-65 की पुरानी श्रृंखला की जगह लेगी।

ये भी पढ़े-इन चीजों के साथ कभी ना खाये दही, हो सकती है परेशानी

कैसे पता चलेगा कितना बढ़ेगा?

central employees का महंगाई भत्ता उपभोक्ता मुद्रास्फीति यानी All India Consumer Price Index पर निर्भर करता है। अगर यह आंकड़ा लगातार बढ़ता है तो इसी क्रम में महंगाई भत्ता भी बढ़ता है। इस साल की पहली छमाही के उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़े पांच महीने के लिए आए हैं। यह तय है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में 5% की दर से वृद्धि होगी। लेकिन, जून के आंकड़े अभी आने बाकी हैं। अगर यह इंडेक्स 130 के पार जाता है तो महंगाई भत्ता 6% तक बढ़ सकता है।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.