उज्जैन तड़का

Maha Shivratri 2024: महाकाल मंदिर में आम श्रद्धालुओं को कहा से मिलेगा प्रवेश, क्या रहेगा प्रोटोकाल

Maha Shivratri 2024: 45 से 60 मिनट में होंगे बाबा महाकाल के दर्शन, 10 लाख लोग आने की उम्मीद, यहां पार्क करें वाहन

उज्जैन। महाशिवरात्रि (maha shivratri 2024) पर ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर (Mahakal Temple 2024) में भक्तों को ढाई किलोमीटर पैदल चलकर भगवान महाकाल (shivling) के दर्शन होंगे। भक्तों को नरसिंह घाट स्थित कर्कराज पार्किंग, झालरिया मठ, चारधाम आश्रम, शक्तिपथ, महाकाल महालोक से होते हुए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। भीड़ नियंत्रण के लिए मार्ग पर जिगजैग निर्माण कराया गया है। प्रशासन का दावा है कि महापर्व पर भक्तों को 45 से 60 मिनट में भगवान के दर्शन होंगे।

प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि महाशिवरात्रि (shivratri 2024 date) पर भगवान महाकाल के दर्शन के लिए करीब 10 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। उसी के अनुरूप व्यवस्थाएं की जा रही हैं। कर्कराज पार्किंग से लेकर महाकाल महालोक (Mahakaal Mahalok) तक बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं।

छाया के लिए शामियाना बिछाया गया है और धूप से श्रद्धालुओं के पैर न जलें इसके लिए कालीन बिछाए गए हैं। आगंतुकों को पेयजल, शौचालय, जूता स्टैंड आदि सुविधाएं भी निःशुल्क उपलब्ध रहेंगी। कर्कराज पार्किंग से दर्शन के लिए कतार में लगने के बाद अधिकतम एक घंटे में भक्तों को भगवान महाकाल के दर्शन होंगे।

ताजा News और जानकारी पाने के लिए जुड़िए हमारे 👉 Whats App चैनल से क्लिक करें।

गणेश मंडपम में एक साथ 15 कतारें से होंगे दर्शन

shivratri 2024 date and time

shivratri 2024 date and time महाशिवरात्रि (mahashivratri 2024) पर Mahakal mandir 2024 में देशभर से आने वाले दर्शनार्थियों को गणेश मंडपम से भगवान महाकाल के दर्शन कराये जायेंगे।

भीड़ नियंत्रण के लिए गणेश मंडपम में एक साथ 15 कतारें लगेंगी। जिससे एक साथ सैकड़ों श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए नए निकास द्वार से मंदिर से बाहर आएंगे।

ये भी पढ़े  रक्षाबंधन के एक दिन पहले, लॉकडाउन-बाजार बंद

इन दर्शनार्थियों को बड़ा गणेश मंदिर के सामने से हरसिद्धि चौराहा होते हुए कर्कराज पार्किंग एवं चारधाम की ओर जारी किया जाएगा। यहां से दर्शनार्थी जूते-चप्पल पहनकर अपने गंतव्य के लिए रवाना होंगे।

कर्कराज मंदिर पार्किंग से झालरिया मठ, चारधाम मंदिर, शक्तिपथ, महाकाल महालोक, मानसरोवर फैसिलिटी सेंटर, नवनिर्मित टनल होते हुए गणेश मंडप से भगवान महाकाल के दर्शन होंगे।

प्रोटोकॉल दर्शन

shivratri kab hai प्रोटोकॉल के मुताबिक, महाकाल के दर्शन करने आने वाले भक्तों को नीलकंठ द्वार से बेगमबाग होते हुए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। ये भक्त पुराने सुविधा केंद्र से होते हुए नंदी और गणेश मंडपम से भगवान के दर्शन करेंगे।

कहा होगी वाहन पार्किंग?

प्रशासन ने इंदौर और देवास से आने वाले वाहनों के लिए कर्कराज पार्किंग, मेघदूत पार्किंग, इंजीनियरिंग कॉलेज ग्राउंड, प्रशांति धाम, तपोभूमि में पार्किंग बनाई है। बड़नगर से आने वाले वाहनों की पार्किंग कार्तिक मेला मैदान में होगी।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क

महाशिवरात्रि (maha shivratri) पर महाकाल दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु हेल्प डेस्क से मंदिर तक पहुंचने, दर्शन व्यवस्था, पार्किंग और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मंदिर क्षेत्र समेत शहर में करीब 25 स्थानों पर हेल्प डेस्क स्थापित की जा रही है।

जगह-जगह एलईडी, लाइव दर्शन होंगे

मंदिर समिति और जिला प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। इस पर 24 घंटे लाइव टेलीकास्ट होगा। इससे भक्त भगवान के दर्शन कर सकेंगे।

चलित भस्म आरती में कैसे दर्शन करें

महाशिवरात्रि (shiv ratri) पर भक्त चलित भस्म आरती के दर्शन कर सकेंगे। गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात 2.30 बजे मंदिर के पट खुलने के बाद भगवान महाकाल की भस्म आरती होगी।

ये भी पढ़े  दो स्कूल बसों की टक्कर, एक पलटी

जिन भक्तों के पास भस्म आरती दर्शन की अनुमति है वे नंदी और गणेश मंडपम में बैठकर भगवान के दर्शन कर सकेंगे। शेष दर्शनार्थी चलंत व्यवस्था के माध्यम से कार्तिकेय मंडपम से bhasmarti 2024 के दर्शन कर सकते हैं।

श्रद्धालु को परेशान करेगी गिट्टी

मंदिर समिति के पास महाशिवरात्रि (maha shivratri) की व्यवस्था करने के लिए पर्याप्त समय था। अफसरों ने डेढ़ माह पहले से ही तैयारी शुरू कर दी थी।

इसके बावजूद कर्कराज मंदिर के सामने भील समाज की धर्मशाला में बने जूता स्टैंड तक पहुंचने के लिए दो सौ मीटर लंबी सड़क पर मोटी बजरी बिछा दी गई है। इस पर चलने से श्रद्धालु घायल हो सकते हैं। प्रशासन को इस स्थान पर भी कालीन बिछाना चाहिए।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

दीपक भारती

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया में पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.