टेक तड़का

Government Truecaller Service: सरकार दिलाएगी फर्जी कॉल से छुटकारा, जल्द मिलेगी नई सुविधा

मोबाइल्स यूजर्स के लिए Government Truecaller Service होगी शुरू, नहीं हो सकेगी धोखाधड़ी, पकडायेगे फर्जी कॉलर्स

Government Truecaller Service: मोबाइल यूजर्स को अक्सर अंजान कॉल से भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस दौरान कई फर्जी कॉल्स भी मोबाइल्स यूजर्स के लिए खतरनाक साबित होते हैं। ऐसे ही अनवांटेड मोबाइल कॉल्स के कारण कई यूजर्स स्केम का शिकार होकर लाखों रुपए गवा बैठे है।

चाह कर भी मोबाइल यूजर्स इस परेशानी का हाल नहीं ढूंढ़ पा रहे हैं। अब ऐसे फर्जी कॉल को रोकने के लिए केंद्र सरकार की एजेंसी ट्राई ने कदम उठाया है। जल्द ही सरकारी ट्रूकॉलर जैसी सुविधा शुरू हो सकती है। इसके लिए TRAI ने एक dropped recommendation जारी किया है। इस आर्टिकल पर आपकी क्या राय है हमें Leave a Reply पर कमेंट कर के जरूर बताए।

क्या है सरकारी ट्रूकॉलर ?

मोबाइल यूजर्स अनवांटेड फोन कॉल्स और फर्जी कॉल्स को रोकने के लिए अलग-अलग ट्रूकॉलर मोबाइल एप उपयोग करते हैं। शुरुआती फीचर्स की बात करें तो यह Truecaller एप फ्री में उपयोग किया जा सकते हैं। लेकिन इनके माध्यम से भी मोबाइल यूजर्स का डाटा लीक हो सकता है।

बावजूद इसके अधिकांश मोबाइल यूजर्स अनवांटेड कॉल की पहचान के लिए ट्रूकॉलर एप का उपयोग करते हैं। सब कुछ सही रहा तो सरकार जल्द ही TRAI के माध्यम से सरकारी truecaller mobile app लॉन्च कर सकती है।

ताजा News और जानकारी पाने के लिए जुड़िए हमारे 👉 Whats App चैनल से क्लिक करें।

मोबाइल यूजर्स जान सकेंगे किसका आ रहा है कॉल

जल्द ही मोबाइल यूजर्स यह जान सकेंगे की आपके मोबाइल पर किसकी फोन कॉल्स आ रही है। आने वाले कॉल्स को उठाना है या फिर डिस्कनेक्ट करना है। यह मोबाइल यूजर्स पर डिपेंड करेगा। सरकार ने ट्राई के माध्यम से Government Truecaller Service जैसी सुविधा के लिए एक ड्राफ्ट रिकमेंडेशन जारी किया है।

ये भी पढ़े  Google Map से मिलेगा चोरी हुआ Mobile Phone, अभी करें ये सेटिंग

सरकारी ट्रूकॉलर की क्या है विशेषता

  1. कॉलिंग लाइन आईडेंटिफिकेशन (CLI) को E.164 के अनुसार असाइन किए गए टेलीफोन नंबर के संदर्भ में कॉलिंग मूल ग्राहक की पहचान के रूप में पुन: परिभाषित किया जाना चाहिए।  1 TU सिफारिश/ IP एड्रेस जो कॉलिंग नेम (सीएनएएम) या कोई अन्य पहचान जैसा कि समय समय पर लाइसेंस करता द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।
  2. सभी पहुंच सेवा प्रदाताओं को अपने टेलीफोन ग्राहकों को उनके अनुरोध पर कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन पूरक सेवा देना प्रदान करनी चाहिए।
  3. पसंदीदा नाम कंपनी मामलों के मंत्रालय के साथ पंजीकृत ट्रेडमार्क नाम या जीएसटी परिषद के साथ पंजीकृत ट्रेड नाम या सरकार के साथ विधिवत रजिस्ट्रेशन कोई अन्य ऐसा अनूठा नाम हो सकता है। बशर्त यह है कि ग्राहक संस्था ऐसे नाम के स्वामित्व को साबित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने में सक्षम हो।
  4. customer application form (CAF)  में टेलीफोन ग्राहक द्वारा प्रदान की गई नाम पहचान जानकारी का उपयोग CNAP के उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए।
  5. भारतीय दूसरा संचार नेटवर्क CNAP क्रियान्वयन के लिए तकनीकी मॉडल का वर्णन किया गया है।
  6. सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद सरकार को उपयुक्त कट ऑफ तिथि के बाद भारत में बेचे जाने वाले सभी उपकरणों में CNAP सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उपयुक्त निर्देश जारी करने चाहिए।
  7. थोक कनेक्शन और व्यापारी कनेक्शन रखने वाले ग्राहक, संस्थाओं को ग्राहक आवेदन फार्म (customer application form) में दिखाई देने वाले नाम के स्थान पर अपना पसंदीदा नाम प्रस्तुत करने की सुविधा देना चाहिए।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.