योजनाएं

PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन करें

PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना लोन कैसे ले। vishwakarma yojana kya hai।pm vishwakarma yojana 2024 registration, pm vishwakarma yojana official website, pm vishwakarma portal

PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम मोदी ने 17 सितंबर 2023 को पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की। इस योजना का कार्यक्रम द्वारका में स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, जिसे यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर कहा जाता है, में आयोजित किया गया।

उन्होंने यह योजना विश्वकर्मा जयंती के सम्मान में लागू की। यह छोटे कर्मचारियों और कुशल कारीगरों को प्रशिक्षण, कौशल मामलों पर सलाह और आधुनिक तकनीकों के ज्ञान के साथ-साथ नकद सहायता भी देता है।

vishwakarma yojana kya hai-इस पीएम कार्यक्रम की अनुमानित लागत 15 करोड़ रुपये है, जो सरकारी योजना प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस योजना की 15 करोड़ रुपये की राशि से धोबी, बाल काटने वाले, लोहार, राजमिस्त्री और धातु का काम करने वाले पारंपरिक व्यवसायों में काम करने वालों को लाभ होगा।

इस योजना का उद्देश्य संघर्ष (पीएम विश्वकर्मा योजना लोन कैसे ले) कर रहे कुशल कारीगरों को तरलता और प्रशिक्षण देकर मदद करना है। (pmvishwakarma yojana.gov.in) कार्यक्रम में भाग लेने वालों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पहचान पत्र प्राप्त होगा।

वे संपार्श्विक-मुक्त क्रेडिट गाइड के लिए पात्र हैं, पहली बार में 1 लाख तक और दूसरी बार में 2 लाख तक, दोनों रियायती 5% ब्याज दर पर। पीएम विश्वकर्मा योजना भारत में विश्वकर्मा नेटवर्क को कौशल सुधार और रोजगार की संभावनाएं प्रदान करने की दिशा में एक केंद्रीय प्राधिकरण पहल तकनीक है।

ताजा News और जानकारी पाने के लिए जुड़िए हमारे 👉 Whats App चैनल से क्लिक करें.

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 : पात्रता मानदंड- pm vishwakarma yojana online apply

PM Vishwakarma Yojana 2024

1. किसी भी अन्य व्यवसाय से पहले व्यक्ति को 18 व्यवसायों में से किसी एक में काम करने वाला कारीगर या शिल्पकार होना चाहिए।

ये भी पढ़े  अब Ajit Pawar बने पुणे के Guardian Minister, इससे पहले BJP leader Chandrakant Patil के पास था जिम्‍मा

2. इस कार्यक्रम में शिल्प की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें ताला बनाने वाले, नाव बनाने वाले, बढ़ई और सुनार शामिल हैं।

3. इसके अलावा, व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, और उनके परिवार का कोई भी सदस्य सरकार द्वारा नियोजित नहीं होना चाहिए।

4. योजना का लाभ केवल परिवार के एक सदस्य को ही मिलेगा।

PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

PM Vishwakarma Yojana 2024

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • सक्रिय मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

वेबसाइट पर पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण: pm vishwakarma yojana 2024 registration

1. आधिकारिक वेबसाइट pm vishwakarma yojana official website https://pmvishwakarma.gov.in/ तक पहुंचने के लिए ब्राउज़र का उपयोग करें।

2. रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

3. अपने विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करने के बाद, आवेदन पत्र पर जाएं।

4. अपना नाम, कौशल सेट, आधार कार्ड नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करें जिसे दिए गए फ़ील्ड में भरना आवश्यक है।

5. पोर्टल पर आवेदन पत्र पूरा करें, अपने दस्तावेज़ जोड़ें, और (PM Vishwakarma Yojana 2024) फिर अंतिम सबमिशन करें।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.