भैंकर

क्या होती है dry ice, इसे खाने से कैसे 5 लोग पहुंच गये अस्पताल

रेस्टोरेंट (laforestta cafe) में खाना खाने गए 5 लोगों ने माउथ फ्रेशनर की जगह dry ice खाली। जिससे सभी की हालत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा

देश की राजधानी दिल्ली के समीप गुरुग्राम में एक सनसनी खेज घटना हो गई। रेस्टोरेंट (laforestta cafe) में खाना खाने गए 5 लोगों ने माउथ फ्रेशनर की जगह dry ice खाली। जिससे सभी की हालत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा।

जिनमें से दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिसके कारण उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। मामला la foresta cafe का है। ड्राई आइस के कारण 5 लोगों के मुंह से खून की उल्टी होने लगी जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

गंभीर हालत में जब इन छह लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया तो यह जानकारी सामने आई। डॉक्टर ने बताया कि ड्राई आइस कार्बन डाइऑक्साइड का ठोस रूप है। इसका उपयोग कूलिंग एजेंट के रूप में किया जाता है।

gurugram mouth freshener हालांकि अभी मेडिकल से लेकर फूड इंडस्ट्री में इसका तेजी से उपयोग किया जा रहा है। यह सूखी बर्फ की तरह होती है लेकिन यह पानी से नहीं बनाई जा सकती है इसके अलग-अलग उपयोग भी किए जाते हैं। दोस्तों इस News पर आपकी क्या राय है हमें Leave a Reply पर कमेंट कर के जरूर बताए।

रेस्टोरेंट में क्या हुआ था?

गुरुग्राम के रेस्टोरेंट में अंकित कुमार पत्नी और दोस्तों के साथ la foresta sector 90 gurgaon में गए थे। अंकित कुमार ने कैफे के अंदर एक वीडियो भी रिकॉर्ड किया है। जिसमें उनकी पत्नी और सभी दोस्त दर्द और खून की उल्टी से परेशान थे तथा चिल्ला रहे थे।

ये भी पढ़े  UJJAIN-शराब के नशे मे प्रधान आरक्षक ने मचाया हंगामा

एक शख्स ने कैफे के फर्श पर उल्टी तक कर दी। माउथ फ्रेशनर (dry ice in mouth freshener) के स्थान पर रेस्टोरेंट में उन्हें ड्राई आइस का सेवन (eating dry ice) कर लिया था। जिसके कारण उनकी यह हालत हो गई थी।

ताजा News और जानकारी पाने के लिए जुड़िए हमारे 👉 Whats App चैनल से क्लिक करें।

क्या है ड्राई आइस? (what is dry ice)

क्या है ड्राई आइस?

dry ice temperature रेस्टोरेंट में (laforestta cafe gurugram) ड्राई आइस खाने से बीमार पड़े 5 लोगों का वीडियो सोशल मीडिया पर जब से वायरल हुआ है। तब से इस बात की सर्च बढ़ गई है कि आखिर ड्राई आइस क्या होती है।

खास बात यह है कि ड्राई आइस काफी ठंडी होती है। यह घर में बनाई जाने वाली बर्फ से बिल्कुल अलग होती है। आम बर्फ का तापमान माइनस दो से तीन डिग्री होता है।

is dry ice dangerous लेकिन ड्राई आइस का तापमान – 80 तक पहुंच जाता है। यह सामान्य बर्फ की तरह गिली नहीं होती है। कुल मिलाकर यह कार्बन डाई ऑक्साइड का एक ठोस रूप होता है जो कि मानव शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है।

ड्राई आइस का उपयोग क्या होता है? (what is dry ice used for)

ड्राई आइस का इस्तेमाल मुख्य रूप से कूलिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। वर्तमान में मेडिकल से लेकर फ़ूड इंडस्ट्री में बड़ी मात्रा में ड्राई आइस का उपयोग हो रहा है।

इसके अतिरिक्त फोटोशूट के दौरान धुआं निकलने में भी इसका उपयोग होता है। ड्राई आइस को जब गर्म पानी में डालते हैं तो इससे धुआं निकलता है जो की बादल और बर्फ की तरह दिखाई पड़ता है।

ये भी पढ़े  गढकालिका मंदिर में महिला चोर सक्रिय: दांत से काट ली सोने की चेन-Video

किस तरह बनाई जाती है ड्राई आइस

किस तरह बनाई जाती है ड्राई आइस

ड्राई आइस का उपयोग कई तरह से किया जाता है। इसके बनाने के उद्योग भी अलग-अलग होते हैं। ड्राई आइस बनाने की लंबी प्रोसीजर होती है। इसे बनाने के लिए कार्बन डाई ऑक्साइड को 109 डिग्री फारेनहाइट तक ठंडा करके कंप्रेस किया जाता है। कंप्रेस होने के कारण कार्बन डाई ऑक्साइड ठोस पदार्थ में कन्वर्ट हो जाती है। जिसका छोटे-छोटे शेप में उपयोग किया जाता है।

कितना खतरनाक होता है ड्राई आइस?

dry ice uses वायरल वीडियो में आसानी से देखा जा सकता है कि ड्राई इस के संपर्क में आने के कारण रेस्टोरेंट में लोगों के मुंह से उल्टियां शुरू हो गई थी। यह कार्बन डाइऑक्साइड गैस होती है लेकिन जब इसे dry ice में बदल जाता है

तो इससे हमारे शरीर की कोशिकाएं नष्ट होने लगती है। इसके उपयोग के दौरान शरीर के संपर्क में नहीं आना चाहिए तथा इसे उपयोग करने के लिए एयर टाइट बॉक्स में रखा जाता है।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.