रोजगार

Ministry of Defense Recruitment 2021 Application Form । 10 वीं पास और ग्रेजुएट्स के लिए रक्षा मंत्रा में निकली भर्ती

Ministry of Defense Recruitment 2021 Application Form । रक्षा मंत्रालय द्वारा कुल 97 रिक्त पदों पर भर्ती

Ministry of Defense Recruitment 2021 Application Form डायरेक्टर जनरल डिफेंस एस्टेट व डिफेंस एस्टेट ऑर्गेनाइजेशन, रक्षा मंत्रालय ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सब डिविजनल ऑफिसर ग्रेड-II , हिंदी टाइपिस्ट पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार के लिए रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से भर्ती के लिए आवेन पत्र डाउनलोड कर सकता है। आवेदन पत्र को नियमों के अनुसार भरकर 15 जनवरी 2022 की शाम 5 बजे तक निर्धारित पते पर भेज सकते हैं।

यह भी पढ़े…उज्जैन सहित 12 जिलो के लिए निकली भर्ती

Ministry of Defense Recruitment 2021 Application Form रक्षा मंत्रालय द्वारा कुल 97 रिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है। जिसमें जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के 7 पद, सब डिविजनल ऑफिसर ग्रेड-II के 89 पद और हिंदी टाइपिस्ट के 1 पद शामिल हैं। जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 9 हजार 300 रुपये से 34 हजार 800 रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा। जबकि अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को 5 हजार 200 रुपये से 20 हजार 200 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा। उम्मीदवारों को वेतन के अलावा ग्रेड पे भी मिलेगा।

यह भी पढ़े…भारतीय वायु सेना में 317 पदों की भर्ती

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। सब डिविजनल ऑफिसर पद के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही सवेईंग या ड्राफ्ट्समैनशिप में कम से कम 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। वहीं हिंदी टाइपिस्ट के पद के लिए 10वीं पास के अलावा हिंदी टाइप राइटिंग में 25 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए।

ये भी पढ़े  Gov Job Alert-एम्स भोपाल जॉब्स-परियोजना सहायक के लिए करे आवेदन

यह भी पढ़े…भारतीय वायु सेना में 317 पदों की भर्ती

Ministry of Defense Recruitment 2021 Application Form आयु सीमा की बात करें तो जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अन्य पदों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

पदों की संख्या : 97

वैकेंसी डिटेल्स

  • जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर- 7
  • सब डिविजनल ऑफिसर ग्रेड-II – 89
  • हिंदी टाइपिस्ट – 1

यह भी पढ़े…इंडियन कोस्ट गार्ड में 50 पदों पर निकली भर्ती

योग्यता

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर

  • उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अनिवार्य / वैकल्पिक विषय के रूप में हिंदी / अंग्रेजी में ग्रेजुएट और मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
  • ट्रांसलेशन में डिप्लोमा / सर्टिफिकेट के साथ 2 साल का अनुभव भी जरूरी है।

सब डिविजनल ऑफिसर ग्रेड- II

  • 10वीं पास और कम से कम 2 साल का सर्वेइंग या ड्राफ्ट्समैन (सिविल) में डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट होना चाहिए।

हिंदी टाइपिस्ट

10वीं पास और टाइपिंग में कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए​​​​​​।

यह भी पढ़े…एमपी हाई कोर्ट भर्ती 2021-22 -1255 पद खाली जल्दी करे आवेदन

आयु सीमा

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर- 18 से 30 वर्ष

सब डिविजनल ऑफिसर ग्रेड- II – 18 से 27 वर्ष

हिंदी टाइपिस्ट – 18 से 27 वर्ष

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर रु. 200/- का भुगतान करना होगा।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन एग्जाम और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

ये भी पढ़े  BoB Recruitment 2022 Apply Online ग्रेजुएट के लिए गुड न्यूज़- इस बैंक ने निकली 159 पदों के लिए भर्ती
आवेदन फार्म के लिए क्लिक करें अधिकारिक नोटिफिकेशन देखें

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.